UP Budget: किसानों के लिए योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिलेगा मुफ्त पानी और सस्ता लोन

UP Budget 2021-22

UP Budget: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा आज बजट 2021-22 पेश किया जा रहा है. इस बजट को कई मायनों में खास माना जा रहा है. खास बात ये भी है कि भाजपा सरकार के योगी आदित्यनाथ पहले ऐसे मुख्यमंत्री बने हैं, जिनकी देखरेख में लगातार पांचवीं बार बजट पेश किया जा रहा है.

गौरतलब है कि बजट 2021-22 उत्तर प्रदेश सरकार का पहला पेपर लेस बजट होगा. बजट ‘उत्तर प्रदेश सरकार का बजट’ ऐप पर उपलब्ध होगा, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा. ऐसे में आइये जानते हैं यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट 2021-22 में किसानों और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए क्या-क्या ऐलान किया है-

किसानों को रियायती ब्याज दर पर मिलेगा लोन

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा. ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा. किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है.

महिला सामर्थ्य योजना को अब प्रदेश में किया जाएगा लागू

इसके अलावा वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में ऐलान किया कि महिला सामर्थ्य योजना को अब प्रदेश में लागू किया जाएगा. बजट में कहा गया कि प्रदेश में बंद पड़ी सभी कताई मिलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. यूपी में अब बच्चों को निशुल्क कोचिंग दी जा रही है.

गांवों में बनाई जाएंगी ओपन जिम

ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे. प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे. अलग-अलग जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाए जाएंगे, किताबें भी दी जाएंगी.

लाई जाएगी मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि सामूहिक विवाह योजना का विस्तार किया जाएगा, साथ ही मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना लाई जाएगी जिसके तहत आंगनवाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों अतिरिक्त पोषण दिया जाएगा. प्रदेश में महिला शक्ति केंद्र बनाने के लिए बजट का ऐलान किया गया है. यूपी सरकार के मिशन शक्ति को आगे बढ़ाया जाएगा.

गोवंश सरंक्षण योजना को दिया जाएगा बढ़ावा

सुरेश खन्ना ने गोवंश के सरंक्षण के लिए योजना चलाई जा रही है, अलग-अलग जगह पर गोशाला बनाई गई है. इसे आगे बढ़ाया जाएगा, अलग-अलग जगहों पर आश्रय स्थलों की संख्या को बढ़ाई जाएगी.

बनाए जाएंगे 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय 

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाई जा रही है, जिससे श्रमिकों को मदद की जाएगी. महिला श्रमकों को बराबरी की दिहाड़ी दिलाने के लिए सलाहकार कमेटी बनाई गई है. प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे, जहां श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी.

Source link

Leave a Reply