पुडुचेरी में फ्लोर टेस्ट आज: कांग्रेस के 5 और DMK के एक विधायक के इस्तीफे के बाद नारायणसामी सरकार का संकट गहराया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुडुचेरी25 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री वी नारायणसामी की सरकार रहेगी या बचेगी आज तय हो जाएगा। दरअसल, हाल ही में कांग्रेस के चार विधायकों के इस्तीफे के बाद सरकार पर संकट के बादल गहरा गए थे। इसके बाद उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने सरकार को बहुमत साबित करने को कहा था।

फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले ही रविवार को कांग्रेस और गठबंधन में शामिल DMK के एक-एक विधायक ने इस्तीफा और दे दिया, इसके बाद नारायणसामी सरकार अल्पमत में आ गई। फ्लोर टेस्ट से पहले रविवार की शाम को CM नारायणसामी के आवास पर पार्टी और सहयोगी दलों के नेताओं की बैठक हुई।

राहुल का दौरा भी काम नहीं आया
खास बात यह है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने राजनीतिक उठापटक के बीच राज्य का दो दिन का दौरा किया था, लेकिन वे पार्टी को नुकसान से नहीं बचा सके। यहां सरकार का कार्यकाल 8 जून को पूरा होने वाला है। राज्य में इसी साल अप्रैल-मई में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। हालांकि, अभी तारीख तय नहीं है।

पहले इन 4 विधायकों ने इस्तीफा दिया था
1.
ए. जॉन कुमार, कांग्रेस
2. ए. नमस्सिवम, कांग्रेस
3. मल्लादी कृष्णा राव, कांग्रेस
4. ई थेपयन्थन, कांग्रेस

रविवार को इन 2 विधायकों ने इस्तीफा दिया
5.
के. लक्ष्मीनारायणन, कांग्रेस
6. के. वेंकटेशन, DMK

3 विधायक पहले ही कम हो चुके थे
इनके अलावा कांग्रेस विधायक एन. धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया है। नमस्सिवम और थेपयन्थन भाजपा में शामिल हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि बाकी नेता भी जल्द ही भाजपा में जा सकते हैं।

विधानसभा में दलों की स्थिति
कुल सीट: 30+(3 नॉमिनेटेड)
सत्ता पक्ष: कांग्रेस-9, DMK-2, निर्दलीय-1= 12
विपक्ष: AINRC-7, AIADMK-4, भाजपा-3=14
(नोट- इस्तीफे के बाद खाली सीटें 7 हुईं। भाजपा के तीनों विधायक नॉमिनेटेड हैं। नॉमिनेटेड विधायक फ्लोर टेस्ट में वोट डाल सकते हैं।)

पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी दिल्ली रवाना
केंद्र सरकार ने चार दिन पहले उपराज्यपाल किरण बेदी को हटा दिया था। उनकी जगह तेलंगाना की गवर्नर डॉ. तिमिलिसाई सुंदरराजन को पुडुचेरी का LG बनाया गया। बेदी चार साल राज्य की उपराज्यपाल रहीं। वे रविवार को दिल्ली रवाना हो गईं।

Source link

Leave a Reply