क्या मोटेरा में टीम इंडिया अपनाएगी UAE मॉडल: दुबई में दो डे-नाइट टेस्ट हुए, स्पिनर्स ने लिए तेज गेंदबाजों की तुलना में दोगुने विकेट

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद21 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच 24 फरवरी से चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाएगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होने वाला यह मैच डे-नाइट है। यह भारत में खेला जाने वाला सिर्फ दूसरा डे-नाइट टेस्ट है। इससे पहले नवंबर 2019 में कोलकाता में भारत और बांग्लादेश के बीच डे-नाइट मैच हुआ था। घास वाली पिच पर खेला गया वह मुकाबला तीसरे दिन ही खत्म हो गया था और उसमें फास्ट बॉलर्स ने 19 विकेट लिए थे।

हालांकि, भारतीय टीम घास वाली पिच इंग्लैंड के खिलाफ नहीं चाहेगी। मुमकिन है कि विराट एंड कंपनी उस तरह की पिच चाहे, जैसी यूएई के शहर दुबई में हुए दो डे-नाइट टेस्ट मैचों में थी। 2016 और 2017 में हुए उन मुकाबलों में स्पिनर्स ने फास्ट बॉलर्स की तुलना में बेहतर परफॉर्म किया था।

2 टेस्ट में 46 विकेट लिए थे स्पिनर्स ने
डे-नाइट क्रिकेट में आम तौर पर फास्ट बॉलर्स ने स्पिनर्स की तुलना में बेहतर परफॉर्म किया है, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं होता है। दुबई में दो डे-नाइट टेस्ट मैच हुए हैं। एक पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच और दूसरा पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच। इनमें फास्ट बॉलर्स ने 25 और स्पिनर्स ने 46 विकेट लिए थे।

यासिर शाह ने दो टेस्ट में लिए 15 विकेट
दुबई में हुए दो डे-नाइट टेस्ट मैचों में पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने 15 विकेट लिए हैं। उनके अलावा वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू ने वहां 1 टेस्ट मैच में ही 10 विकेट ले लिए। बिशू भी यासिर शाह की तरह लेग स्पिनर हैं। श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेराथ ने दुबई में 1 डे-नाइट टेस्ट मैच खेलते हुए 5 विकेट लिए हैं।

15 में से 9 डे-नाइट टेस्ट चार दिन या ज्यादा चले, दुबई के दोनों मैच 5वें दिन तक चले
कुछ डे-नाइट टेस्ट मैच तीन दिन में खत्म होने के कारण यह धारणा बन रही है कि पिंक बॉल टेस्ट लंबा नहीं खिंचते। जबकि फैक्ट कुछ और ही तस्वीर बयान कर रहे हैं। अब तक दुनियाभर में जो 15 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गए हैं, उनमें नौ टेस्ट चार दिन या इससे ज्यादा चले। इनमें पांच टेस्ट पांचवें दिन खत्म हुए। 15 में से 5 टेस्ट ही तीन दिन में खत्म हुए हैं। एकमात्र डे-नाइट टेस्ट ऐसा रहा है, जो दो दिन में खत्म हो गया। दुबई में खेले गए दोनों डे-नाइट टेस्ट 5वें दिन खत्म हुए थे।

Source link

Leave a Reply