इतिहास में आज: हैदराबाद में हुए बम धमाकों में 17 लोगों की जान गई, तीन साल बाद पांच आतंकियों को फांसी की सजा

  • Hindi News
  • National
  • Today Historical Events: Aaj Ka Itihas India World 21 February Update | Hyderabad Bomb Blast 2013 And Nutan Death Anniversary Facts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

2013 में आज ही के दिन हैदराबाद के दिलसुख नगर इलाके में 150 मीटर के दायरे में दो ब्लास्ट हुए। साइकिल पर रखे गए बमों से हुए धमाके में 17 लोगाें की मौत हुई। 120 से ज्यादा लोग घायल हुए। दिसंबर 2016 में स्पेशल NIA कोर्ट ने इंडियन मुजाहिद्दीन (IM) के 5 आतंकियों को मौत की सजा सुनाई।

इनमें IM का सह-संस्थापक यासीन भटकल भी शामिल था। भटकल के अलावा असदुल्लाह अख्तर (यूपी), जिया-उर-रहमान (पाकिस्तान), तहसीन अख्तर (बिहार) और एजाज शेख (महाराष्ट्र) को भी फांसी की सजा हुई। मामला अभी भी हैदराबाद हाईकोर्ट में चल रहा है।

कई धमाकों में यासीन भटकल का हाथ

यासीन भटकल पर भारत में हुए कई धमाकों में शामिल होने का आरोप है। भटकल के खिलाफ दायर आरोप पत्रों की मानें तो वो 2008 और उसके बाद हुए कम से कम 10 बम धमाकों का मास्टर माइंड है। इनमें 2008 के अहमदाबाद, सूरत, जयपुर, न्ई दिल्ली में हुए सीरियल ब्लास्ट, 2010 में बनारस, बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए ब्लास्ट, 2011 में हुए पुणे जर्मन बेकरी और मुंबई ब्लास्ट और 2013 में हुए हैदराबाद, बेंगलुरु बम ब्लास्ट शामिल हैं।

चीन के ऐतिहासिक दौरे पर पहुंचे थे अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन

आज ही के दिन 1972 में अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन चीन की ऐतिहासिक यात्रा पर गए थे। इस यात्रा का मकसद चीन और अमेरिका के बीच 21 साल से जारी तनाव को खत्म करना था। इस तनाव का कारण अमेरिका का ताइवान को लगातार समर्थन देना था। इस दौरे के बाद ‘शांघाई ज्वाइंट कम्युनीक’ पर सहमति बनी जिसके तहत अमेरिका ने ताइवान को चीन का हिस्सा मान लिया। हालांकि कुछ सालों के बाद ही एक बार फिर ताइवान दोनों देशों के बीच तनाव का कारण बन गया।

भारत और दुनिया में 21 फरवरी की महत्वपूर्ण घटनाएं :

2013: भारत के हैदराबाद में हुए बम धमाकाें में 17 लोगाें की मौत हो गई। 120 से ज्यादा लोग घायल हुए।

2001: इस सदी के पहले महाकुंभ का महाशिवरात्रि के दिन समापन हुआ।

1999: यूनेस्को ने 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया।

1991: फिल्म अभिनेत्री नूतन का निधन हुआ। नूतन ने मात्र 14 साल की उम्र में ‘हमारी बेटी’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था।

1965: अमेरिका के अश्वेत राष्ट्रवादी नेता मैल्कम एक्स की गोली मारकर हत्या कर दी गई। न्यूयॉर्क में उन्हें उनके 400 समर्थकों के सामने गोली मारी गई थी।

1894: वैज्ञानिक शांति स्वरूप भटनागर का जन्म हुआ।

Source link

Leave a Reply