भास्कर ओरिजनल: मैदान पर फिर लौटी रौनक; साई सेंटर्स पर ओलिंपिक की तैयारी शुरू

  • Hindi News
  • Sports
  • Raunak Returned To The Field Again; Olympic Preparations Begin At Sai Centers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर ट्रायल का आयोजन हुआ। यहां पर  नेशनल कैंप भी चल रहे हैं। - Dainik Bhaskar

दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर ट्रायल का आयोजन हुआ। यहां पर नेशनल कैंप भी चल रहे हैं।

कोविड-19 से चल रही जंग के बीच एक साल बाद खेल मैदानों पर रौनक लौट आई है। देश भर के साई सेंटर खिलाड़ियों की चहलकदमी से गुलजार हो गए हैं। सभी के सामने चार महीने बाद शुरू होने वाला टोक्यो ओलिंपिक है। खिलाड़ी या तो ओलिंपिक क्वालिफायर की तैयारी कर रहे हैं या फिर टोक्यो गेम्स में मेडल जीतने की। साई का भोपाल, लखनऊ, कोलकाता, सोनीपत, मुंबई का रीजनल सेंटर हो या फिर दिल्ली स्थित साई के अंतर्गत आने वाले स्टेडियम। सभी में ट्रेनिंग शुरू हो गई है। हालांकि, गुवाहाटी के रीजनल सेंटर और रायपुर-राजनांदगांव के ट्रेनिंग सेंटर में खिलाड़ी जल्द ही प्रैक्टिस शुरू करेंगे।

महाराष्ट्र: सेंटर में 128 खिलाड़ी प्रैक्टिस कर रहे

महाराष्ट्र के मुंबई और औरंगाबाद साई सेंटर में खिलाड़ियों की वापसी हो गई है। औरंगाबाद में एथलेटिक्स, हॉकी, तीरंदाजी, वेटलिफ्टिंग, बॉक्सिंग और फैंसिंग के 128 खिलाड़ी प्रैक्टिस कर रहे हैं। जबकि मुंबई में कबड्‌डी, एथलेटिक्स और हॉकी खिलाड़ी तैयारी कर रहे हैं। इन दोनों सेंटर में 2024 पेरिस ओलिंपिक और 2028 लॉस एंजिलिस ओलिंपिक के लिए खिलाड़ी तैयार किए जा रहे हैं।

लखनऊ: महिला रेसलरों ने प्रैक्टिस शुरू की

ओलिंपिक के लिए महिला कुश्ती की तैयारी शुरू हो चुकी है। पांच और खेलों की प्रैक्टिस शुरू हो चुकी है। सेंटर के कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने बताया, ‘2020 काफी असमंजस में बीता है। अब जब हालात सामान्य होने लगे हैं तो खिलाड़ी भी ऊर्जा से भरे हुए हैं।’

भोपाल: काउंसलिंग के लिए साइकोलॉजिस्ट नियुक्त

अलग-अलग फेज में 5 खेल के 213 खिलाड़ी आ चुके हैं। सेंटर को तीन जोन रेड, ऑरेंज, ग्रीन में बांटा है। खिलाड़ी ग्रीन जोन एरिया में ही रहते हैं। काउंसलिंग के लिए साइकोलॉजिस्ट की नियुक्ति की गई है। रोइंग की महिला टीम ओलिंपिक क्वालिफायर की तैयारी कर रही है।

दिल्ली: साइक्लिंग और जिम्नास्टिक कैंप चल रहे

आईजी स्टेडियम में साइक्लिंग, जिम्नास्टिक के जूनियर खिलाड़ियों के कैंप चल रहे हैं। ध्यानचंद स्टेडियम में खेलो इंडिया के हॉकी सेंटर भी शुरू हो चुके। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एथलेटिक्स की ट्रेनिंग शुरू हुई। कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में नेशनल कैंप चल रहे हैं।

हजारीबाग: हॉकी एस्ट्रोटर्फ तैयार होगा

हजारीबाग साई सेंटर को हॉकी एस्ट्रोटर्फ के लिए 8.3 करोड़ मिले हैं। अभी तक खिलाड़ी मिट्टी पर अभ्यास कर रहे हैं। इंटरनेशनल लेवल की सुविधा मिलेगी।

पटियाला: 3 गेम्स के नेशनल कैंप चल रहे

सुभाष नेशनल इस्टीट्यूट अॉफ स्पोर्ट्स में 3 गेम्स के नेशनल कैंप चल रहे है। जिसमें एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग शामिल। खिलाड़ियों की डाइट के लिए स्पोर्ट्स साइंस एक्पर्ट, किचन स्टाफ भी रखे गए है। कोलकाता का नेताजी सुभाष ईस्टर्न सेंटर भी 4 फरवरी से खुल चुका है।

सोनीपत: पैरा-ओलिंपिक तीरंदाजों के कैंप चल रहे

देवीलाल साई नार्दर्न रीजनल सेंटर में तैयारी दो स्तर पर जारी है। यहां कुश्ती का कैंप चल रहा है। इसके अलावा पैरा-ओलिंपिक के तीरंदाजों का कैंप भी लगा है। वहीं, नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में कबड्‌डी, कुश्ती, हॉकी, तीरंदाजी और एथलेटिक्स के खिलाड़ी पसीना बहा रहे हैं।

छत्तीसगढ़: साई सेंटर जल्द शुरू होने की उम्मीद

छत्तीसगढ़ के रायपुर और राजनांदगांव में ट्रेनिंग जल्द शुरू होगी। साई रीजनल सेंटर भोपाल की निदेशक मंजूश्री दयानंद ने यहां का दौरा किया था। तब उन्होंने कहा कि रायपुर का सेंटर खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित नहीं है। इसलिए दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply