नीति आयोग की मीटिंग आज: मोदी की अध्यक्षता में कृषि जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी; अमरिंदर शामिल नहीं होंगे, ममता बनर्जी को लेकर भी सस्पेंस

  • Hindi News
  • National
  • Prime Minister Narendra Modi To Chair Sixth Governing Council Meeting Of NITI Aayog Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल मीटिंग में जुड़ सकते हैं। पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी के भी मीटिंग में शामिल होने की उम्मीद नहीं। - Dainik Bhaskar

पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल मीटिंग में जुड़ सकते हैं। पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी के भी मीटिंग में शामिल होने की उम्मीद नहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी मीटिंग होगी। इसमें राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) के एडमिनिस्ट्रेटर और लेफ्टिनेंट गवर्नर शामिल होंगे। इस मीटिंग में पहली बार लद्दाख का भी रिप्रजेंटेशन होगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। उनकी बजाय राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल जुड़ेंगे। अमरिंदर सिंह के शामिल नहीं होने की वजह पता नहीं चल पाई है। अमरिंदर के साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मीटिंग से दूर रह सकती हैं। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

ममता पिछली कई बैठकों में भी शामिल नहीं हुईं
ममता बनर्जी पहले भी कई बार नीति आयोग की बैठकों में शामिल नहीं हुई थीं। उन्होंने आरोप लगाया था कि इन बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकलता। नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल के पास वित्तीय अधिकार नहीं हैं, यह राज्यों की योजनाओं को सपोर्ट नहीं कर सकती।

एग्रीकल्चर जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा होगी
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली आज की बैठक में एग्रीकल्चर, इन्फ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, सर्विस डिलीवरी, हेल्थ और न्यूट्रिशन पर चर्चा होगी। नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल में सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) के लेफ्टिनेंट गवर्नर, कई केंद्रीय मंत्री और सीनियर अफसर शामिल हैं।

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग हर साल होती है। हालांकि, पिछले साल कोरोना की वजह से बैठक नहीं हो पाई थी। इसकी पहली मीटिंग 8 फरवरी 2015 को हुई थी।

Source link

Leave a Reply