इतिहास में आज: भारत को आजादी देने का अंग्रेज प्रधानमंत्री एटली ने किया था ऐलान, साइमन कमीशन के साथ भारत भी आए थे एटली

  • Hindi News
  • National
  • Today History: Aaj Ka Itihas India World 20 February Update | Clement Attlee Declaration India Independence And Rihanna Interesting Facts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आज ही के दिन 1947 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने भारत को आजादी देने का ऐलान किया था। एटली ने अपने ऐलान में कहा था कि 30 जून 1948 से पहले भारत को आजाद कर दिया जाएगा। 3 जून 1947 को तय हुआ कि 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी दे दी जाएगी। इसी दिन ये भी तय हुआ कि आजादी के साथ ही भारत को भारत और पाकिस्तान के रूप में दो हिस्सों में बांट दिया जाएगा।

एटली के ऐलान के छह महीने के भीतर ही 15 अगस्त 1947 को देश को आजादी मिली। भारत की आजादी से एक दिन पहले यानी 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान अस्तित्व में आया।

एटली 1928 में साइमन कमीशन के साथ भारत भी आए थे। उस वक्त वो सांसद थे। भारत में संविधान सुधारों के लिए बने इस कमीशन का देश में जमकर विरोध हुआ था। वही, एटली आगे चलकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने। उन्होंने जुलाई 1945 को हुए आम चुनाव में कंजरवेटिव कैंडिडेट और उस वक्त के प्रधानमंत्री विस्टन चर्चिल को मात दी थी। चर्चिल भारत की आजादी के खिलाफ थे, लेकिन एटली के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की आजादी का रास्ता खुल गया।

कैसे हुआ देश का बंटवारा?

बंटवारे के लिए दो अधिकारी नियुक्त किए गए। एचएम पटेल और चौधरी मोहम्मद अली। इन अधिकारियों के नीचे भी कई अधिकारी नियुक्त किए गए। अली और पटेल को बाकी सभी अधिकारी अलग-अलग इलाकों से रिपोर्ट बनाकर भेजते थे। इन रिपोर्ट के आधार पर दोनों अधिकारी बंटवारे की सिफारिशें तैयार करते थे। इन्हें बंटवारे के लिए बनी पार्टिशन काउंसिल के पास भेजा जाता था। इस काउंसिल के अध्यक्ष थे लॉर्ड माउंटबैटन। इन्हीं सिफारिशों के आधार पर देश की एक-एक चीज का बंटवारा हुआ।

पॉप सिंगर रिहाना का जन्म

आज ही दिन 1988 में पॉप सिंगर रिहाना का जन्म हुआ था। बारबाडोस की रहने वाली रिहाना का पूरा नाम रॉबिन रिहाना फेंटी है। रिहाना के पिता बारबाडोस, तो मां गयाना की रहने वाली थीं। उनका पहला एलबम 2005 में आया। अपने पहले दो एलबम से ही वे दुनिया में छा गईं।

पिछले कुछ समय से रिहाना भारत में भी चर्चा में हैं। दरअसल, वो अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से सुर्खियों में आईं। उन्होंने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इस पोस्ट के बाद वो खुद विवादों में आ गईं।

रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि किसान आंदोलन से जुड़ा पोस्ट करने के लिए उन्हें कनाडा की पीआर फर्म ने 18 करोड़ रुपए दिए थे, जो खालिस्तान समर्थक से जुड़ी है। दूसरा विवाद उनकी कंपनी फैंटी ब्यूटी के प्रोडक्ट्स को लेकर है। इसके लिए जरूरी रॉ मटेरियल का ज्यादातर हिस्सा भारत से जाता है। दावा है कि भारत के गरीब किसानों के बच्चे खदानों में मजदूरी कर इस रॉ मटेरियल को निकालते हैं।

भारत और दुनिया में 20 फरवरी की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं:

2009: संयुक्त राष्ट्र ने 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की।

1988: बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान का जन्म हुआ। गजनी, निशब्द और हाउसफुल फिल्म में नजर आईं जिया की जून 2013 में मौत हो गई।

1987: अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम राज्य के रूप में अस्तित्व में आए।

1986: सोवियत संघ ने मीर अंतरिक्ष केंद्र लॉन्च किया। ये अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा अंतरिक्ष केंद्र था।

1983: असम में होने वाली विधानसभा चुनाव से पहले व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई। इस हिंसा में 600 लोगों की मौत भी हुई।

1976: भारतीय क्रिकेटर रोहन गावस्कर का जन्म हुआ।

1962: जॉन एच ग्लेन अमेरिका के प्रथम अंतरिक्ष यात्री बने। प्रोजेक्ट मर्करी के लिए नासा द्वारा चुने गए सात लोगों में ग्लेन सबसे उम्रदराज थे।

1950: स्वतंत्रता सेनानी शरत चंद्र बोस का निधन। शरत चंद्र देश के महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बड़े भाई थे।

1947: लॉर्ड माउंटबैटन भारत के आखिरी वायसराय बनाए गए।

1846: सोबरॉन के युद्ध में सिखों की हार के बाद अंग्रेजों ने लाहौर पर कब्जा कर लिया।

1835: स्टूडेंट्स के एडमिशन के साथ कोलकाता मेडिकल कॉलेज की शुरुआत हुई। इस कॉलेज की स्थापना 28 जनवरी 1835 को हुई थी।

Source link

Leave a Reply