अगर दुबलेपन से हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बढ़ाएं शरीर का वजन

Health Tips

Health Tips

एक तरफ कई लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कई लोग अपना वजन कम होने की वजह से परेशान हैं. दुबलेपन के शिकार लोग इससे छुटकारा पाने का लिए अपनी डाइट को बढ़ा देते हैं और जल्द ही मोटा होना चाहते हैं.

मगर वह नहीं जानते हैं कि ऐसा करना उनके लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. जी हां, अगर आप जल्दी मोटा होने के लिए अपनी डाइट में किसी भी तरह के जंक फूड को शामिल करते हैं, तो यह शरीर का वजन बढ़ने के साथ-साथ शरीर को कई तरह की बीमारियां भी दे सकता है.

सलाह दी जाती है कि हमें शरीर का वजन बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार और प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए. इससे शरीर को आवश्यक तत्व मिलते हैं, साथ ही प्रोटीन भी मिलता है. इससे शरीर का विकास तेजी होता है. इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए फलों का सेवन भी कर सकते हैं, क्योंकि फलों में विटामिन्स और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा आप नेचुरल तरीके से भी वजन बढ़ा सकते हैं.  

  • शरीफा
  • शतावरी

शरीफा से दूर होगा दुबलापन

आप सभी ने शरीफा का नाम सुना होगा. आप इसे इस्तेमाल से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. डायटीशियन की मानें, तो रोजाना शरीफे के इस्तेमाल से शरीर का वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है. बता दें कि शरीफे में हाई लेवल प्राकृतिक शुगर होती है. जिसे आसानी से फैट या वसा में बदला जा सकता है. इसके साथ ही शरीफे में पाई जाने वाली शुगर वजन बढ़ाने में काफी मदद करती है. इसके अलावा शरीफे में कैल्शियम, थियामिन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, नियासिन, मैग्नींज, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और आयरन की अच्छी मात्रा होती है. इससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

शतावरी से बढ़ेगा वजन

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो शतावरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें कैलोरी लेवल काफी कम मात्रा में होता है, लेकिन इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए कई फायदे पहुंचाता है. इसके लिए शतावरी को  उबालकर, रोस्ट करके, ग्रिलिंग और स्टीम के जरिए पकाएं. फिर इसका इस्तेमाल आमलेट, स्लाद या पास्ता के साथ करें.

इससे शरीर का वजन तेजी से बढ़ेगा, क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, वसा, पोटेशियम, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Source link

Leave a Reply