IPL में चेतेश्वर पुजारा: CSK ने टर्निंग ट्रैक बनवाए तो कप्तान धोनी के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं टीम इंडिया के नंबर-3 बैट्समैन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इस बार की IPL नीलामी ऑलराउंडर्स पर बड़ी बोली के लिए चर्चा में रही। पहली बार चार खिलाड़ियों पर 14 करोड़ रुपए या इससे ज्यादा की बोली लगी। लेकिन, इन सबके बीच भारतीय टेस्ट टीम के नंबर-3 बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पर लगी 50 लाख की बोली ने सबका दिल छू लिया। ज्यादातर एक्सपर्ट्स ने कहा कि यह CSK का भारत के दिग्गज क्रिकेटर को सम्मान देने का तरीका है। CSK के इस कदम से 7 साल बाद पुजारा की IPL में वापसी होगी। अब बड़ा सवाल यह है कि CSK ने पुजारा को खरीद तो लिया है, लेकिन क्या उन्हें मैच खेलने का मौका मिलेगा? चलिए कुछ आंकड़ों के सहारे इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

IPL 2019 में चेपक में एवरेज फर्स्ट इनिंग्स स्कोर सिर्फ 144 रन
भारत में आखिरी बार IPL का आयोजन 2019 में हुआ था। तब CSK ने होम मैचों के लिए टर्निंग ट्रैक बनवाए थे। इसका नतीजा यह रहा कि कुछ ही मुकाबले हाई स्कोरिंग हुए। 8 मैचों में एवरेज फर्स्ट इनिंग्स स्कोर सिर्फ 144 रन रहा। यानी प्रति ओवर 7 रन के आसपास ही बने। स्ट्राइक रेट के लिहाज से देखें तो उस साल चेन्नई की पिचों पर 120 के के स्ट्राइक रेट से बैटिंग को भी अच्छा माना गया।

फिर टर्निंग ट्रैक बने तो कमाल कर सकते हैं पुजारा
कोरोना महामारी के कारण अब तक यह तय नहीं है कि इस बार IPL का आयोजन भारत में होगा या नहीं। अगर भारत में मैच हुए तो किन शहरों को मेजबानी मिलेगी? लेकिन, अगर चेन्नई को मेजबानी मिली तो टीम कंबीनेशन को देखते हुए कहा जा सकता है कि धोनी फिर से होम मैचों के लिए टर्निंग ट्रैक का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे में अच्छी टेक्नीक और टेम्परामेंट वाले बल्लेबाजों की जरूरत होगी। पुजारा इन दोनों कसौटी पर खरे उतरते हैं।

लो स्कोरिंग मैचों में एक छोर संभालने की जरूरत होगी
चेन्नई में इस बार भी अगर 2019 की तरह लो स्कोरिंग मैच हुए तो धोनी को एक छोर से ऐसे बल्लेबाज की जरूरत पड़ सकती है जो एक छोर संभालकर बल्लेबाजी कर सकें। इस काम के लिए भी पुजारा सटीक पसंद हो सकते हैं। ऐसे में अगर वे 100-110 के स्ट्राइक रेट से भी बैटिंग करें तो चेन्नई का काम आसान हो जाएगा।

टी20 में शतक जमा चुके हैं पुजारा
ऐसा नहीं है कि चेतेश्वर पुजारा को पहले टी20 में सफलता नहीं मिली है। उन्होंने अब तक 64 टी20 मैच खेले हैं और 1356 रन भी बनाए हैं। इसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। उनका स्ट्राइक रेट 110 के आस-पास का है। टी20 में वे 20 छक्के भी जमा चुके हैं।

Source link

Leave a Reply