हृदयघात और कैंसर जैसी बीमारियों को रोकता है लाल प्याज, जानिए फायदें

हृदयघात और कैंसर जैसी बीमारियों को रोकता है लाल प्याज

आमतौर पर प्याज का सेवन तो हर घर में किया ही जाता है, लेकिन बहुत कम लोग हैं, जो प्याज खरीदते समय उसके रंगों पर भी ध्यान देते हैं. आम प्याज और लाल प्याज में फर्क को लोग सिर्प उसकी कीमतों से आंकते हैं, जबकि दोनों के गुण स्वाद और पोषक तत्व एक दूसरे से अलग हैं. चलिए आज आपको विस्तार से बताते हैं कि क्यों लाल प्याज आम प्याजों से अलग है.

हृदयघात को रोकने में सक्षम

लाल प्याज आपकी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है. आम प्याज के मुकाबले इसमें कुछ अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं, जो दिल की बीमारियों के उपचार में किसी औषधि की तरह काम करते हैं. खराब कोलेस्ट्रोल को निकालकर हृदय को सेहतमंद रखने के साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.

कैंसर का खात्मा

भारत में इन दिनों कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. कैंसर को रोकने में लाल प्याज असरदार है, विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें तमाम ऐसे गुण हैं, जो प्रोस्टेट और पेट के कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं. अभी गर्मियों का मौसम भी आने वाला है. ऐसे में लू की समस्या से बचने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है.

बालों की समस्या का निदान

भारत में खराब खान-पान और गलत जीवनशैली के कारण तेजी से लोग गंजेपन का शिकार होते जा रहे हैं. आज कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ रहे हैं या सफेद हो जा रहे हैं. इन समस्याओँ से बचने के लिए लाल प्याज के रस दिन में दो बार बालों में लगाया जा सकता है. बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही यह रूसी की समस्या भी समाप्त करने में सक्षम है. लाल प्याज का सेवन उन लोगों को करना चाहिए जो ज्यादा ऑफिस का काम करते हैं. ऐसे लोगों को यह कई तरह की बीमारियों से बचाने में सक्षम है.

Source link

Leave a Reply