विटामिन-सी क्यों जरूरी: कैंसर रोकने में मदद करता विटामिन-सी, चेहरे पर डार्क सर्कल और स्ट्रोक का खतरा 42% तक घटाता है

  • Hindi News
  • Happylife
  • Vitamin C Benefits And Foods List: Why Is Vitamin C So Important For Your Health? Symptoms And How To Overcome Its Deficiency

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नेचर कम्युनिकेशन जर्नल में पब्लिश रिसर्च कहती है, विटामिन-सी शरीर में तेजी से फैल रहे कैंसर को कंट्रोल करने में मदद करता है। विटामिन-सी के कारण मरीज को कीमो और रेडिएशन थेरेपी की जरूरत कम पड़ती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर की वजह बनने वाले फ्री-रेडिकल्स को खत्म करने की कोशिश करता है। ये फ्री-रेडिकल्स हार्ट डिजीज और आर्थराइटिस का खतरा भी बढ़ाते हैं।

मौसम बदल रहा है, इन दिनों ऐसे फल और सब्जियां आसानी से उपलब्ध हैं जिनमें विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन क्यों जरूरी है, कौन से लक्षण इसकी कमी का इशारा करते हैं, इसके फायदे क्या हैं और इसकी कमी कैसे पूरी करें, इस खबर में जानिए इन सवालों के जवाब…

विटामिन-सी क्यों जरूरी है, पहले इसे समझें
शरीर छोटी-छोटी लाखों कोशिकाओं से मिलकर बना है। विटामिन-सी इन्हीं कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद रखता है। कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं तो इसका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। यह चमकदार दिखती है। बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है। इसके अलावा विटामिन-सी धमनियों और हडि्डयों को स्वस्थ बनाने के साथ घाव को भरने में भी मदद करता है।

विटामिन-सी के 3 बड़े फायदे

स्किन पर बढ़ती उम्र का असर घटता है
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में पब्लिश रिसर्च कहती है, विटामिन-सी का असर शरीर पर अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह से दिखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के असर को घटाते हैं। आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे में कमी आती है। स्किन और बालों में होने वाली ड्रायनेस कम हो जाती है। इसके साथ ही सूरज की तेज किरणों के कारण होने वाले स्किन डैमेज को रोका जा सकता है।

स्ट्रोक का खतरा 42% तक घट जाता है
अमेरिकी वैज्ञानिकों की एक रिसर्च के मुताबिक, डाइट में विटामिन-सी लेते हैं तो स्ट्रोक का खतरा 42 फीसदी तक घट जाता है। इस रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिक फायो के मिंट कहते हैं, जब इंसान डाइट में फल और सब्जियां ज्यादा लेता है तो विटामिन-सी के साथ ऐसे भी कई पोषक तत्व शरीर में पहुंचते हैं जो उसे स्वस्थ रखते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है
एक रिसर्च के मुताबिक, विटामिन-सी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। विटामिन-सी से भरपूर डाइट लेते हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनियाभर में होने वाली मौत की सबसे बड़ी वजह हार्ट डिजीज है।

शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है
विटामिन-सी इम्यून सिस्टम के लिए भी जरूरी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में श्वेत रक्त कणिकाओं को असरदार बनाने का काम करता है। नतीजा, हमारे शरीर की रोगों से लड़ने क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ती है।

Source link

Leave a Reply