Australian Open 2021: ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में लगातार तीसरी बार पहुंचे जोकोविच, ओसाका ने तोड़ा सेरेना का 24वें ग्रैंड स्लैम का सपना

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। आठ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने एक बार फिर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। साल के पहले ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने रूस के असलान कारात्सेव को सीधे सेटों में 3-0 से हराया। इसके साथ ही 33 वर्षीय जोकोविच ने 9वीं बार इस ग्रैंड स्लैम के खिताबी मुकाबले में पहुंचने में कामयाब रहे। 

नोवाक ने सेमीफाइनल में कारात्सेव को कोई मौका नहीं दिया और तीनों सेटों में जीत हासिल की। अपने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब से महज एक कदम दूर जोकोविच ने कारात्सेव को 6-3, 6-4 और 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। रविवार को होने वाले फाइनल में उनका मुकाबला डेनिल मेदवेदेव और स्टेफनोस सितसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। 

30 साल की उम्र के बाद 3 बार फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी
वहीं ऑस्ट्रेलिया ओपन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई खिलाड़ी 30 साल की उम्र के बाद लगातार 3 बार ओपन के फाइनल में पहुंचा हो।

ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में कभी नहीं हारे जोकोविच
जोकोविच अभी तक ऑस्ट्रेलियाई ओपन में कभी सेमीफाइनल में नहीं हारे। यही नहीं वह अब तक जब भी यहां फाइनल में पहुंचे हैं तब उन्होंने खिताब जीता है। रूसी क्वालीफायर कारात्सेव अपने पहले ग्रैंडस्लैम में ही सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे, लेकिन जोकोविच के सामने उनकी एक नहीं चली। 

पेट की मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या नहीं बनी बाधा
बता दें कि जोकोविच को अपने दूसरे दौर के मैच के बाद से पेट की मांसपेशियों की समस्या थी। बावजूद इसके जोकोविच ने पूरे मैच में अपना दबदबा बनाए रखा। सेमीफाइनल के बाद जब उनसे बात कि तो उन्होंने कहा की यह इस पूरे टूर्नामेंट का सबसे अच्छा पल है।

ओसाका ने तोड़ा सेरेना का 24वें ग्रैंड स्लैम का सपना 
वहीं महिला वर्ग की बात करें तो 23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स का वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में जापान की नाओमी ओसाका से सेमीफाइनल में मिली हार के साथ ही 24वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। सेरेना की इसके साथ ही रिकॉर्ड 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की तलाश जारी है। सेरेना को ओसाका के हाथों सेमीफाइनल में लगातार सेटों में 3-6, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा। सेरेना ऑस्ट्रेलिया की लीजेंड महिला टेनिस खिलाड़ी मार्गरेट कोर्ट के 24वें ग्रैंड स्लैम की बराबरी करने से एक कदम दूर हैं।

सेरेना पहले बच्चे के जन्म के कारण 2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद कुछ समय के लिए अवकाश पर गयी थीं। उनके वापस लौटने के बाद 2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन उनका 11वां ग्रैंड स्लैंम टूर्नामेंट रहा। बच्चे के जन्म के बाद 2018 फ्रेंच ओपन सेरेना का पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट था, जिसमें वह चौथे दौर में बाहर हो गई थीं। सेरेना 2018 विंबलडन और 2019 यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Source link

Leave a Reply