मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: देश में पहली बार महिला को फांसी होगी, राजस्थान में पेट्रोल की कीमत 100 के पार और आज 4 घंटे रेल रोकेंगे किसान

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines Women Will Be Hanged For The First Time In The Country, The Price Of Petrol In Rajasthan Crosses 100 And Today Farmers Will Stop Rail For 4 Hours

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 मिनट पहले

नमस्कार! राजस्थान के किस शहर में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार हुई? देश में आखिर क्यों पहली बार किसी महिला को फांसी होने जा रही है? पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर के मानहानि मामले में दिल्ली की कोर्ट ने पत्रकार प्रिया रमानी को क्या कहते हुए बरी किया? जानिए सभी जरूरी खबरें। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट का हाल..

  • BSE का मार्केट कैप 205.60 लाख करोड़ रुपए रहा। 47% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,107 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,513 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,448 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • IPL के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन चेन्नई में होगा।
  • PM नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम में योजनाओं की शुरुआत करेंगे।
  • गृह मंत्री अमित शाह दो महीने में तीसरी बार बंगाल दौरे पर जाएंगे।
  • नासा का मार्स रोवर पर्सेवरेंस 40 लाख किमी की यात्रा करने के बाद मार्स पर लैंड करेगा।
  • कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा देशभर में 4 घंटे तक रेल रोकेगा।

देश-दुनिया

मानहानि केस में रमानी कोर्ट से बरी, एमजे अकबर को झटका
दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने जर्नलिस्ट प्रिया रमानी को मानहानि केस में बरी कर दिया है। रमानी ने कहा कि अदालत में उनकी सच्चाई साबित हुई। रमानी के खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने मानहानि का केस किया था। 2018 में #MeToo कैम्पेन की शुरुआत के दौरान रमानी ने अकबर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। यह घटना 20 साल पुरानी थी। अदालत ने कहा, ‘महिलाओं को उत्पीड़न के दशकों बाद भी शिकायत करने का हक है।’

पेट्रोल-डीजल 14 दिन में 11वीं बार महंगा
राजस्थान के श्रीगंगानगर में बुधवार से लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 100 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। देश में पहली बार किसी शहर में नॉर्मल पेट्रोल 100 रुपए के पार पहुंच गया है। ऑइल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 25-25 पैसे का इजाफा किया। यह लगातार 9वां दिन था, जब तेल की कीमतें बढ़ी हैं। इस महीने बीते 14 दिनों में 11वीं बार पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है।

देश में पहली बार होगी महिला को फांसी
देश में पहली बार किसी महिला को फांसी दी जाएगी। दोषी महिला को उत्तर प्रदेश की मथुरा की महिला जेल में बने फांसी घर में लटकाया जाएगा। फांसी कब होगी, इसकी तारीख तय नहीं हुई है। फांसी घर की मरम्मत और फंदे के रस्सी का ऑर्डर दिया गया है। 13 साल पहले अमरोहा की रहने वाली शबनम ने प्रेमी के साथ मिलकर परिवार के 7 लोगों की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी थी। 15 फरवरी को उसकी दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी।

24 देशों का प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंचा
24 देशों के डिप्लोमैट्स की एक टीम बुधवार सुबह 2 दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर के हालात जानने श्रीनगर पहुंची। डिप्लोमैट्स ने पहले दिन श्रीनगर के मेयर, डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल (DDC) और ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (BDC) के अध्यक्षों से मुलाकात की। इस डेलिगेशन को यूरोपीय यूनियन (EU) के भारत में राजदूत उगो एस्टुटो लीड कर रहे हैं। फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लिनेन और ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन के मेंबर भी टीम का हिस्सा हैं।

सीधी बस हादसे में मरने वालों का आंकड़ा 51 हुआ
मध्यप्रदेश के सीधी में हुए बस हादसे में मरने वालों की संख्या 51 हो चुकी है। मंगलवार रात तक 47 शव मिले थे। बुधवार को 4 बॉडी और मिलीं, जिसमें 5 महीने की बच्ची का शव रीवा में मिला। 3 लापता लोगों की तलाश जारी है। सीधी के नैकिन इलाके में बाणसागर नहर में यात्रियों से भरी बस मंगलवार सुबह गिर गई थी। पीड़ितों से मिलने पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज से लोगों ने सड़क बनवाने की अपील की। एक व्यक्ति ने कहा- जाम न होता तो बच्चे और पत्नी जिंदा होती।

सिंघु बॉर्डर पर SHO पर हमला करने वाला अरेस्ट
किसान आंदोलन के दौरान सिंघु बॉर्डर पर मंगलवार रात एक SHO पर प्रदर्शनकारी ने तलवार से हमला कर दिया था। बुधवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि उसका नाम हरप्रीत सिंह है। इसके अलावा 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान तलवार घुमाते दिखे मनिंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इस साल के आखिर तक बाजार में आ सकती है कोरोना वैक्सीन
दिल्ली AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया को बुधवार को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिन लोगों को वैक्सीन पहले देने का लक्ष्य रखा गया है एक बार वह पूरा हो जाए, उसके बाद इस साल के आखिर तक वैक्सीन ओपन मार्केट में आ जाएगी। उधर, सरकार वैक्सीनेशन ड्राइव में प्राइवेट अस्पतालों को शामिल करने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही आम लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप का दूसरा वर्जन भी लॉन्च किया जाएगा।
इस बीच खबर है कि साउथ अफ्रीका ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से वैक्सीन की 10 लाख डोज वापस लेने को कहा है। साउथ अफ्रीका ने कहा था कि वह अपने यहां वैक्सीनेशन प्रोग्राम में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को शामिल नहीं करेगा, क्योंकि यह देश में मौजूद कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ कारगर नहीं है। वैक्सीन की ये खेप पिछले हफ्ते ही साउथ अफ्रीका पहुंची थी।

IPL ऑक्शन आज, सोलंकी और अर्जुन तेंदुलकर का दावा मजबूत
IPL के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन आज चेन्नई में होगा। 20 लाख बेस प्राइस वाले बड़ौदा के विष्णु सोलंकी, केदार देवधर, अवि बरोत जैसे बल्लेबाजों पर करोड़ों की बोली लग सकती है। इनका टी-20 में स्ट्राइक रेट 120 से ऊपर का है। हाल ही में एक टूर्नामेंट में 31 बॉल पर 77 रन जड़ने वाले अर्जुन तेंदुलकर पर भी फ्रेंचाइजियों की नजर होगी।

पंजाब निकाय चुनाव में भाजपा गायब, 7 नगर निगम में 6 पर कांग्रेस जीती
किसान आंदोलन के बीच हुए पंजाब के नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस की एकतरफा जीत हुई है। पंजाब में 8 नगर निकायों में चुनाव हुए थे, जिनमें से सात के नतीजे बुधवार को घोषित कर दिए गए। मोहाली नगर निगम के नतीजे कल आएंगे। अभी जिन सात नगर निगमों के नतीजे आए हैं, उनमें से छह पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया है। सीटों के लिहाज से दूसरे नंबर पर अकाली दल, तीसरे पर आम आदमी पार्टी (AAP) और चौथे पर भाजपा रही।

भास्कर एक्सप्लेनर
जानिए IPL ऑक्शन में कौन सी टीम किसे खरीदेगी? किसे कैसे खिलाड़ी चाहिए?
आज दोपहर 3 बजे से IPL ऑक्शन होगा। सभी आठ टीमें अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की बोली लगाएंगी। जिन 292 खिलाड़ियों की बोली लगेगी, उनमें से अधिकतम 61 खिलाड़ी ही खरीदे जाएंगे। विराट कहोली की टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु सबसे ज्यादा 11 खिलाड़ी खरीद सकती है तो पंजाब के पास 9 खिलाड़ी खरीदने के लिए सबसे ज्यादा 53.2 करोड़ रुपए हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

आज की पॉजिटिव खबर
16 साल में इलेक्ट्रिक बाइसिकल बनाने का काम शुरू किया, अब सालाना 40 लाख कमा रहे

भोपाल में रहने वाले निखिल जाधव 21 साल की उम्र में ही ‘बाइकर्स प्राइड’ नाम की कंपनी के फाउंडर और CEO हैं। उनकी कंपनी इलेक्ट्रिक और कस्टमाइज बाइसिकल बनाती है। साल 2018 में शुरू हुई इस कंपनी की नेटवर्थ 1 करोड़ 10 लाख रुपए है और पिछले फाइनेंशियल इयर में उनकी कंपनी का टर्नओवर 40 लाख रुपए का रहा।
पढ़ें पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है..

  • पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने वहां की उपराज्यपाल किरण बेदी को हटा दिया है। फिलहाल तेलंगाना की गवर्नर डॉ. तिमिलिसाई सुंदरराजन को पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
  • ICC ने टेस्ट रैंकिंग जारी की। इसमें दुनिया के टॉप-5 ऑलराउंडर्स में अश्विन शामिल हुए हैं। ऋषभ पंत करियर की सर्वश्रेष्ठ 11वीं रैंकिंग पर पहुंचे हैं।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। इसके तहत EPFO मेंबर्स अब बिना डॉक्यूमेंट ऑनलाइन नाम बदलने और प्रोफाइल में बड़े बदलाव नहीं कर सकेंगे।

Source link

Leave a Reply