मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: MP में बस के सफर ने छीनीं 51 जिंदगियां, चमोली हादसे के एटमी कनेक्शन की जांच की मांग और 89 साल में इंग्लैंड पर इंडिया की सबसे बड़ी जीत

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; 47 Died In Sidhi Satna Bus Accident To Atomy Connection In Glacier Burst To Team India Won Test Match And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

6 घंटे पहले

नमस्कार!
ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस की जांच कहां तक पहुंची? पेट्रोल-डीजल के दाम कहां तक पहुंच गए हैं? एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को दुनियाभर में इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिलने का क्या असर होगा? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट का हाल..

  • BSE का मार्केट कैप 205.80 लाख करोड़ रुपए रहा। 53% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,144 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,310 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,660 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नैसकॉम टेक्‍नॉलॉजी एंड लीडरशिप फोरम (NTLF) को संबोधित करेंगे। वे इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे।
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज पुडुचेरी पहुंचेंगे। वे राज्य में पार्टी के इलेक्शन कैम्पेन की शुरुआत कर सकते हैं। यहां कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं।

देश-दुनिया

टूलकिट का दिशा कनेक्शन
ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस में मंगलवार को एक और खुलासा दिल्ली पुलिस ने किया। दिल्ली पुलिस ने बताया कि ग्रेटा थनबर्ग ने जब किसान आंदोलन से जुड़ी टूलकिट ट्वीट की, उसके तुरंत बाद एक्टिविस्ट दिशा ने उसे वॉट्सऐप मैसेज किया था। इसमें दिशा ने ग्रेटा से कहा था कि इस टूलकिट को ट्वीट मत करो, क्योंकि इसमें सभी के नाम हैं। दिल्ली पुलिस ने वॉट्सऐप से दिशा के बनाए ग्रुप इंटरनेशनल फार्मर स्ट्राइक के बारे में भी जानकारी मांगी है। पुलिस ने बताया कि इस ग्रुप को 6 दिसंबर को बनाया गया और इसमें 10 मेंबर्स जुड़े थे। बाद में दिशा ने अपने फोन से सभी के नंबर डिलीट कर दिए।

इंग्लैंड पर 89 साल में सबसे बड़ी जीत
भारत ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रन से हरा दिया। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 89 साल के इतिहास में रन के लिहाज से यह टीम इंडिया की इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को 1986 में लीड्स में 279 रन से हराया था। 482 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम दूसरी पारी में 164 रन पर सिमट गई। मोइन अली ने सबसे ज्यादा 43 रन और कप्तान जो रूट ने 33 रन बनाए। टीम के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। इस जीत के साथ सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। अगला टेस्ट 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा।

MP में बस नहर में गिरी, 51 की मौत
मध्यप्रदेश के सीधी में मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। ड्राइवर समेत 62 यात्रियों से भरी बस बाणसागर नहर में गिर गई। अब तक 51 शव मिल चुके हैं। 6 लोग बचा लिए गए। 4 अब भी लापता हैं। ड्राइवर खुद तैरकर बाहर आ गया। उसे हिरासत में लिया गया है। बस सीधी से सतना जा रही थी। हादसा रामपुर के नैकिन इलाके में सुबह करीब 7:30 बजे हुआ। हादसे के चार घंटे बाद 11.45 बजे क्रेन की मदद से बस को बाहर निकाला गया। नहर की गहराई 20 से 22 फीट बताई जा रही है। जिस वक्त हादसा हुआ, तब बहाव तेज था, लिहाजा यात्रियों को संभलने का मौका नहीं मिला। मृतकों में 12 छात्र भी थे।

चमोली हादसे का एटमी कनेक्शन
उत्तराखंड सरकार चमोली में ग्लेशियर टूटने की वजह पता लगाने के लिए एक डिपार्टमेंट बनाने जा रही है । राज्य के सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने सोमवार को केंद्र सरकार से मांग की है कि वह उस रडार सिस्टम का भी पता लगाए, जो अमेरिका ने 56 साल पहले हिमालय की पहाड़ी में भेजा था। 1964 में चीन के परमाणु परीक्षण के बाद 1965 में अमेरिका ने भारत के साथ मिलकर चीन पर नजर रखने के लिए नंदा देवी की पहाड़ी पर लगाने के लिए एक रडार भेजा था। इसके जनरेटर में प्लूटोनियम के कैप्सूल थे। लेकिन जब ये मशीनें पहाड़ पर ले जाई जा रही थीं, तभी मौसम खराब हो गया। टीम को लौटना पड़ा। मशीनें वहीं छूट गईं। बाद में ये ग्लेशियर में कहीं खो गईं।

चमोली हादसे के 10वें दिन भी रेस्क्यू जारी
चमोली आपदा में लापता हुए लोगों की तलाश में लगातार 10वें दिन रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। SDRF की DG रिद्विमा अग्रवाल ने बताया कि अब तक 58 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। इनमें 31 की पहचान हो चुकी है। बाकी शवों के DNA सैंपल लिए गए हैं। इससे लोगों की पहचान की जाएगी। उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने कहा कि जोशीमठ, रैणी और तपोवन में रेस्क्यू ऑपरेशन और स्थानीय लोगों की मदद करने का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। अगले 3-4 दिनों में इन इलाकों में मलबे में दबे शवों को निकाल लिया जाएगा

फरवरी में 10वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग थमने का नाम ही नहीं ले रही है। मंगलवार को लगातार आठवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 100 पर पहुंच गई है। यह देश में पेट्रोल का सबसे ज्यादा रेट है। दिल्ली में पेट्रोल 89.29 रुपए और मुंबई में 95.75 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 10 बार बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 2.99 रुपए और डीजल 3.22 रुपए महंगा हुआ है। इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े थे।

एस्ट्राजेनेका को दुनियाभर में इमरजेंसी यूज की मंजूरी
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बनाई कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दे दी है। इससे यूनाइटेड नेशंस के सपोर्ट वाले प्रोग्राम कोवैक्स के तहत कई देशों में लाखों डोज भेजने का रास्ता साफ हो गया है। WHO से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद कोवैक्स प्रोग्राम को मजबूती मिलने की उम्मीद है। इसके जरिए दुनिया के गरीब देशों को वैक्सीन सप्लाई की जानी है। इससे पहले, अमीर देशों की इस बात को लेकर आलोचना की जा रही थी कि वे जरूरत से ज्यादा वैक्सीन का स्टॉक कर रहे हैं, जिससे गरीब देशों को वैक्सीन नहीं मिल पा रही है।

एक्सप्लेनर
कंपनियों ने CSR पर कम खर्च किया

देश की बड़ी कंपनियों ने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी यानी CSR के जरिए खर्च की जाने वाली रकम घटाकर आधी कर दी है। मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स ने 2019-20 का डेटा जारी कर दिया है। ये डेटा बताता है कि 2019-20 में देश की बड़ी कंपनियों ने CSR के जरिए 8 हजार करोड़ से भी कम खर्च किए। ये आंकड़ा इसलिए भी कम है क्योंकि 2019-20 में महज 1,075 कंपनियों ने ही CSR के जरिए रकम खर्च की। कंपनियों की तरफ से CSR पर खर्च की गई रकम में कमी क्यों आई, पढ़िए यहां…

पढ़िए पूरी खबर…
पॉजिटिव खबर
स्ट्रॉबेरी की खेती से लाखों की कमाई
बनारस के रहने वाले रमेश मिश्रा एक प्राइवेट स्कूल में नौकरी कर रहे थे। सब सामान्य चल रहा था। लेकिन, फिर कोरोना का संकट आया और चीजें बदलने लगीं। स्कूल की नौकरी में परेशानियां आने लगीं तो वह नौकरी छोड़ दी। पर, अब सवाल था किया क्या जाए? राकेश ने काफी सोच-विचार के बाद स्ट्रॉबेरी की खेती करने का फैसला किया। उनके एक दोस्त का काम भी कोरोना के चलते बंद हो गया था, उन्हें भी साथ लिया और स्ट्रॉबेरी की खेती शुरु कर दी। शुरुआत में कुछ मुश्किलें आईं, लेकिन अब यह खेती रमेश को लाखों रुपये मुनाफा दे रही है।
पढ़िए पूरी खबर…

मिथुन से मिले RSS चीफ भागवत
संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती से मुंबई स्थित उनके घर पर मुलाकात की। बंगाल में कुछ महीनों बाद विधानसभा चुनाव होने हैं, लिहाजा इस मुलाकात से सियासी अटकलें तेज हो गई हैं। मिथुन को तृणमूल कांग्रेस ने 2014 में राज्यसभा सांसद बनाया था। हालांकि, बाद में एक्टर ने तबीयत खराब होने के चलते 2016 में इस्तीफा दे दिया था। मिथुन चक्रवर्ती अक्टूबर 2019 में नागपुर गए थे। इस दौरान उन्होंने संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की थी। मिथुन बंगाल में खासे पॉपुलर हैं। इसी का फायदा उठाने के लिए भाजपा उन्हें उम्मीदवार बना सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि वे भाजपा के स्टार प्रचारक हो सकते हैं।

विनिवेश से दूर रहेगी नौकरशाही
केंद्र सरकार प्राइवेटाइजेशन में तेजी लाने के लिए बड़ा बदलाव लाने पर विचार कर रही है। इसके तहत सरकार निजीकरण की जिम्मेदारी नौकरशाहों को देने के बजाए एक्सपर्ट्स का स्वतंत्र पैनल बनाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, यह पैनल उन नौकरशाहों की जगह लेगा, जो अभी निजीकरण का काम देख रहे हैं। IPO या FPO के जरिए हिस्सेदारी कम करने की स्थिति में भी यही पैनल काम करेगा। हालांकि, अभी यह प्रस्ताव शुरुआती दौर में है और इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया में रक्षा मंत्री के चेंबर में रेप
ऑस्ट्रेलिया में एक पूर्व सरकारी कर्मचारी ने संसद भवन में रेप का आरोप लगाया है। 26 साल की ब्रिटनी हिगिन्स का आरोप है कि 2018 में वो एक रात पार्टी में गई थी। वहां उसने शराब पी। उस समय एक व्यक्ति उसे पार्लियामेंट हाउस में डिफेंस मिनिस्टर के ऑफिस लेकर गया, जहां उसके साथ रेप किया गया। उस वक्त स्कॉट मॉरिसन की गठबंधन सरकार थी। प्रधानमंत्री ने इस मामले की सही तरीके से जांच नहीं कराई। महिला ने रेपिस्ट का नाम फिलहाल नहीं बताया है। महिला ने अपने साथ हुई बदसलूकी की जानकारी सरकार और पुलिस को दी। सबूत भी पेश किए, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ।

सुर्खियों में और क्या है..

  • हेल्थ मिनिस्ट्री ने मंगलवार को बताया कि देश में फरवरी के पहले हफ्ते में ब्राजील वैरिएंट का एक मामला मिला था। वहीं, जनवरी में साउथ अफ्रीकी वैरिएंट के भी 4 केस सामने आए थे।
  • हॉन्गकॉन्ग ने 18 फरवरी से कोरोना की पाबंदियों में ढील देने की तैयारी कर ली है। हेल्थ सेक्रेटरी शोफिया चैन ने बताया कि केटरिंग बिजनेस अब रात 10 बजे तक खोले जा सकेंगे।

Source link

Leave a Reply