‘पॉश स्पाइस’ नाम की गाय ने बनाया वर्ल्ड सेल्स रिकॉर्ड, पढ़िए क्या है खास

Posh Spice Cow

Posh Spice Cow

देश में गाय की कई ऐसी नस्लें हैं, जो दुनियाभर में काफी मशहूर हैं. ऐसी ही एक गाय और है, जिसकी नीलामी इस वक्त दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी है. दरअसल, मध्य इंग्लैंड में एक गाय को खरीदने के लिए 2.61 करोड़ रुपए की भारी-भरकम राशि ख़र्च की गई है. 

यह गाय डेविड बेकहम की पत्नी और 1990 के दशक के पॉप ग्रुप ‘स्पाइस गर्ल’ की सिंगर विक्टोरिया बेकहम के नाम वाली गाय है, जिसका नाम ‘पॉश स्पाइस’ है. इस गाय की बिक्री ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. आइए आपको इस संबंध में पूरी जानकारी देते हैं.

पॉश स्पाइस गाय की खासियत

यह एक अच्छी नस्ल की बछिया है, जो Lodge फ़ार्म (Shropshire) में पैदा हुई थी. इसकी उम्र अभी महज़ 4 महीने ही है. बताया जा रहा है कि इस गाय को बेचने वाली शख़्स क्रिस्टीन विलियम्स ने नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ क़ीमत हासिल की है. उन्होंने कहा कि हमने सपने में भी इतनी बड़ी राशि मिलने की उम्मीद नहीं की थी. हम इस नीलामी से बहुत ख़ुश हैं.

कितने पाउंड में हुई गाय की ब्रिकी?

आपको बता दें कि साल 2014 में गाय की इस नस्ल को 1,31,250 पाउंड में बेचा गया था. मगर अब इस नस्ल की गाय को दोगुनी कीमत पर बेचा गया है. इसके बाद गाय की ये नस्ल यूके और यूरोप की सबसे महंगी गाय बन गई है.

इसके अलावा नीलामी के बारे में बोलते हुए ब्रिटिश लिमोसिन कैटल सोसायटी (British Limousin Cattle Society) के ब्रीड सेक्रेटरी Will Ketley ने कहा है कि मैं उन सभी खरीदारों को धन्यवाद करता हूं, जो इसे खरीदने में कामयाब रहे. एक बार फिर बता दें कि इस गाय को 2.61 करोड़ रुपए की क़ीमत में खरीदा गया है. इसके बारे में जिसे भी पता चला है,  उसका मुंह खुला का खुला रह गया है.

Source link

Leave a Reply