तहसील या पंचायत कार्यलय जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे इस तरह भरें लगान

इस तरह भरें ऑनलाइन लगान

अगर आप बिहार प्रदेश में रहते हैं और किसानी करते हैं, तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद है. दरअसल, अब आपको कृषि ज़मीन से जुड़े किसी भी तरह की जानकारी, जैसे- संबंधित नक्शा, ज़मीन की रसीद, खतौनी की कॉपी, खसरा नंबर या बकाया लगान आदि इनफार्मेशन घर बैठे ऑनलाइन ही मिल जाएगी. जी हां, अब आपको ज़मीन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए तहसीलदार या पंचायत कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है. प्रदेश सरकार ने अब लगान की प्रक्रिया भी बहुत सरल कर दी है. चलिए आपको इस बारे में बताते हैं.

इस तरह भरें ऑनलाइन लगान

आप लगान भरने के लिए बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं, जिसका लिंक यहां दिया गया है. इस पोर्टल पर जाते ही आपको जमीन से जुड़े कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे, लेकिन आपको लगान भरना है, इसलिए पिंक कलर के बॉक्स में “ऑनलाइन लगान” के विकल्प पर जाएं.

मूल जानकरी भरें

ऑनलाइन लगान के ऑपश्न पर जाते ही एक वेब पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपने ज़मीन से संबंधित जानकारी, जैसे- जिला का नाम, अपनी पंचायत का नाम, प्लॉट नंबर, मौजा आदि भरना है. आप जैसे ही इन मामूली जानकारियों को भरेंगें आपके सामने प्लॉट जिस व्यक्ति के नाम पर है उसका नाम और पूरा विवरण आ जाएगा.

बकाया राशि

अपने प्लॉट से संबंधित सारी जानकारी वेब पेज पर चैक करने के बाद अब आप बकाया राशि का ऑप्शन पर जा सकते हैं. इस ऑपश्न पर क्लिक करते ही जो राशि राशि बकाया होगी वो दिखाई देने लग जाएगी. अगर आप लगान भरना चाहते हैं, तो ऑनलाइन भुगतान के विकल्प पर जाएं.

पेमेंट मोड

इसके आगे की प्रक्रिया बिलकुल वैसी है, जैसे आप कोई भी ऑनलाइन लेन-देन करते हैं या कोई ऑनलाइन शौपिंग करते हैं. पेमेंट का ऑप्शन आएगा, जिसमें आपको अपना पेमेंट मोड डेबिट क्रेडिट या ऑनलाइन चुनना है. आपके पेमेंट करते ही स्क्रीन पर पेमेंट सक्सेसफुली का मैसेज आएगा और “लगान की रसीद डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगी. अगर आप अब चाहें तो इसे प्रिंट भी करवा सकते हैं.

Source link

Leave a Reply