अब बेरोजगार युवा भी शुरू कर सकेंगे अपना बिजनेस, योगी सरकार दिलाएगी बैंक लोन

Business Idea

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल योगी सरकार अपना बिजनेस शुरू करने वाले उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए योगी सरकार (Yogi Government) तोहफा देने जा रही है. इसके लिए योगी सरकार कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत ट्रेनिंग ले चुके प्रदेश के युवा अब अपना खुद का बिजनेस (Business) शुरू कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान

यही कारण है कि योगी सरकार इसके लिए ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान’ बजट बढ़ाने की तैयारी कर रही है.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक 22 फरवरी को पेश होने वाले राज्य सरकार नए वित्तीय वर्ष के बजट में इस योजना के लिए अतिरिक्त बजट का इंतजाम किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा विभाग इस योजना के लिए सरकार को प्रस्ताव भी भेज चुका है.

रोजगार शुरू करने के लिए सरकार देगी लोन

गौरतलब है कि ट्रेनिंग ले चुके युवाओं को खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए राज्य सरकार बैंक से लोन भी दिलाएगी. इसके लिए सरकार ने कई बैंकों से सपंर्क भी किया है. हालांकि सरकार की तरफ से अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वह ऐसे युवाओं को कितना लोन देगी.

लोन के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

राज्य सरकार की इस योजना का लाभ 18 से 35 वर्ष की आयु तक के युवा ले सकते हैं. इसके अलावा आईटीआई, पॉलीटेक्निक या कौशल विकास मिशन के तहत ट्रेनिंग ले चुके युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए धनराशि दी जाएगी.

Source link

Leave a Reply