Weather Update : महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत इन 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी, कई जगह हिमपात के आसार

Weather Update

भारतीय मौसम विभाग ने एक बार फिर अपनी चेतावनी में कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ अपना असर दिखा रहा है. जहां उत्तरी भारत में इसके प्रभाव से मौसम बदल रहा है वहीं दक्षिणी तथा मध्य भारत में बारिश होने का अनुमान है. उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. जम्मू कश्मीर तथा हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और हिमपात के आसार नज़र आ रहे हैं. तो आइये जानते हैं देश के विभिन्न हिस्सों में क्या असर रहेगा और कहां बारिश हो सकती है.

20 फरवरी तक बारिश के आसार

मौसम विभाग अपनी चेतावनी में पहले ही कह चुका है कि 15 फरवरी के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा जाएगा. यही वजह हैं कि अपने पूर्वानुमान में विभाग ने कहा कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के अलावा महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड,तेलंगाना, ओडिशा और तमिलनाडु में बेमौसम बारिश होने की आशंका है. 16 से 20 फरवरी के मध्य इन राज्यों में मौसम में बदलाव होगा और बारिश होने की संभावना है. छत्तीसगढ़ में भी 17 से 18 फरवरी के मध्य ओलावृष्टि होने के आसार है.

यहां छाया रहेगा कोहरा

उधर, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई इलाकों में कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान है. 15 से 16 फरवरी के मध्य यहां सुबह के समय अत्यधिक घना कोहरा छाया रह सकता है. वहीं यूपी और उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भी इस समय कोहरा छाये रहने की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि मंगलवार के बाद यहां मौसम बदल सकता है.

कैसा रहा यूपी का मौसम

सोमवार को यूपी के कई इलाकों में कोहरा छाये रहने की ख़बर है. वहीं आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज का 11.4 डिग्री सेल्सियस एवं मुजफ़्फरनगर में 7.7 डिग्री सेल्सियस रहा. यहां के विभिन्न इलाकों में 16 से 17 के मध्य मौसम के शुष्क होने का पूर्वानुमान है. वहीं उत्तराखंड के कई इलाकों में कोहरा की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त रहा है. हालांकि कुछ हिस्सों में कोहरा छट गया और अच्छी धूप निकलने की ख़बर है. यहां अगले 3 दिनों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है.

Source link

Leave a Reply