2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीडर्स: अमेरिका, ब्रिटेन समेत 15 देशों में 200 से अधिक भारतीय लीडरशिप की भूमिका में; इनमें 60 लोग इन देशों के मंत्रिमंडल में शामिल

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाशिंगटन3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
इंडियास्पोरा एक यूएस बेस्ड ऑर्गेनाइजेशन है जो दुनिया में भारतीय मूल के लोगों के लिए काम करती है।  इसी ने ये लिस्ट जारी की है। - Dainik Bhaskar

इंडियास्पोरा एक यूएस बेस्ड ऑर्गेनाइजेशन है जो दुनिया में भारतीय मूल के लोगों के लिए काम करती है। इसी ने ये लिस्ट जारी की है।

दुनियाभर में भारत और भारतीय लोगों का डंका बज रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के 15 देशों में 200 से ज्यादा भारतीय मूल के लोग लीडरशिप वाले पदों पर काबिज हैं। 60 लोग ऐसे हैं जो किसी न किसी देश के मंत्रिमंडल में हैं। ‘2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीडर्स’ की पहली रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। इंडियास्पोरा के मुताबिक, अभी कई अन्य देशों में स्टडी जारी है। इसके बाद दूसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी जहां, भारतीय मूल के लोग टॉप अथॉरिटी और लीडरशिप की भूमिका में हैं।

हर भारतीय के लिए ये गर्व की बात
‘इंडियास्पोरा’ के फांडर और बड़े इंडस्ट्रलिस्ट में शुमार एमआर रंगास्वामी ने कहा, ‘यह हर भारतीय के लिए गर्व करने की बात है। दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश अमेरिका की पहली महिला और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति भी भारतीय मूल की हैं।’ अमेरिका की सांसद अमी बेरा ने कहा, ‘2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीडर्स’ की सूची में शामिल होना मेरे लिए गर्व की बात है। संसद में सबसे लंबे समय से सेवाएं दे रहे सांसद के तौर पर, मुझे भारतीय-अमेरिकी समुदाय का नेता बनकर गर्व है। यह समुदाय अमेरिकी जीवन एवं समाज का अभिन्न अंग बन गया है।’

इन देशों में भी भारत का दबदबा
ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, यूएई, ब्रिटेन, अमेरिका में भी डिप्लोमैट्स, बिजनेसमैन, बैंकिंग, राजनीति समेत कई क्षेत्रों में भारतीय मूल के लोग बड़े पदों पर काबिज हैं। विदेश मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, 3.2 करोड़ से ज्यादा भारतीय दुनिया के कई देशों में हैं। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत के लोग विदेशों में रह रहे हैं।

जहां, भारतीय लोग वहां की GDP 28 ट्रिलियन
‘इंडियास्पोरा’ के मुताबिक, ‘2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीडर्स’ की लिस्ट में शामिल भारतीय मूल के लोग जिन देशों में टॉप पोजिशन पर हैं, वहां की GDP करीब 28 ट्रिलियन डॉलर की है। इससे भारतीय लोगों के दबदबा का पता चलता है।

क्या है इंडियास्पोरा?
इंडियास्पोरा एक यूएस बेस्ड ऑर्गेनाइजेशन है जो दुनिया में भारतीय मूल के लोगों के लिए काम करती है। इसके फाउंडर एमआर रंगास्वामी हैं। रंगास्वामी अमेरिका के बड़े उद्योगपतियों और निवेशकों में भी शुमार हैं। उन्होंने बताया कि ये सूची इन 15 देशों की सरकारी वेबसाइट्स से जानकारियां जुटाकर तैयार की गई है।

Source link

Leave a Reply