गाड़ी पर FASTag अनिवार्य, नहीं लगाने पर टोल प्लाजा पार करने के लिए देना होगा दोगुना टैक्स

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। देशभर में गाड़ी पर आज से FASTag अनिवार्य कर दिया गया हैं। अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं होगा तो आपको टोल प्लाजा को पार करने के लिए दोगुना टोल टैक्स देना होगा। केंद्र सरकार ने कई बार फास्टैग की टाइम लिमिट को बढ़ाया हैं और इस बार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साफ कह दिया कि, फास्टैग की टाइम लिमिट को नहीं बढ़ाया जाएगा।

नितिन गडकरी के इस फैसले के बाद देशभर में आज से देशभर के टोल प्‍लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया। कई जगह फास्टैग रिचार्ज कराने में दिक्कते आ रही थी, जिसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक नई व्यवस्था की जिसके तहत अब किसी वाहन का फास्टैग एकाउंट रिचार्ज नहीं है तो टोल पर इसे रिचार्ज करा पाएंगे। 

Image result for fastag for vehicles

क्या हैं फास्टैग
देशभर में टोल प्लाजा पार करने के लिए अनिवार्य किया गया फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक हैं, जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल किया जाता हैं। साथ ही ये प्रीपेड टैग है, जो आपको अपनी गाड़ी के विंडशील्ड पर अंदर की तरफ से लगाना होता हैं और जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा पर पहुंचेगी, टोल प्लाजा पर लगा सेंसर फास्टैग को ट्रैक कर लेगा। बहुत आसानी से आपके फास्टैग अकाउंट से चार्ज कट जाएगा और आप बिना रुके टोल प्लाजा पार कर लेंगे। 

Image result for fastag for vehicles

फास्टैग को खरीदने के लिए आपको कही भी भटकने की जरुरत नहीं हैं। ये आपको अपने मोबाइल पर घर बैठे आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। बता दें कि, आप पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से इसे खरीद सकते हैं। इसके अलावा फिनो पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक भी फास्‍टैग उपलब्‍घ करा रहे है। 

Image result for fastag paytm, flipcart

Source link

Leave a Reply