सेहत का खजाना है केले का फूल, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

सेहत के लिए केले का क्या महत्व है,  इस बारे में तो आप जरूर जानते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि केले का फूल भी आपको सेहतमंद रखने में अहम योगदान निभा सकता है. अगर नहीं, तो आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगें. दरअसल केले का फूल अपने आप में सेहत का खजाना है, जिसके अंदर फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इतना ही नहीं, इस फूल में तांबा, फास्फोरस और विटामिन ई की भी अच्छी मात्रा होती है, जिस कारण ये बड़े से बड़े रोग के उपचार में सहायक है.

किस तरह कर सकते हैं सेवन

केले के फूल का सेवन सूप, सलाद और फ्राई के रूप में किया जा सकता है. यही नहीं, इसके अलावा आप इन्हें कई तरह के सौंदर्य उत्पादों के निर्माण में भी उपयोग कर सकते हैं. हेयर पैक या फेस पैक के तौर के रूप में तो यह बहुत अधिक प्रभावकारी है. चलिए इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

महिलाओं के लिए लाभकारी

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी हो जाती है, विशेषकर गर्भावस्था के दौरान तो कभी-कभी आयरन का अभाव ज्यादा हो जाता है. ऐसे में केले का फूल उनके लिए लाभदायक है. इस फूल में हीमोग्लोबिन बढ़ाने की अद्भुत क्षमता होती है.

डायबिटीज पर नियंत्रण

आज डायबिटीज हमारे देश में तेजी से पैर पसार रहा है, एक सर्वे के मुताबिक जिस रफ्तार से यह बीमारी बढ़ रहा है, उस हिसाब से 2030 तक 9 करोड़ से ज्यादा लोग देश में टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हो जाएंगें. 2017 में भारत में डायबिटीज से पीड़ित लोगों का आबादी 7 करोड़ से अधिक थी. ऐसे में केले का फूल आपको ऐसी बीमारियों से बचा सकता है. डायबिटीज के रोगियों को भी ब्लड से शर्करा स्तर को कम करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए.

डिप्रेशन से राहत

आज के समय में हर काम डिजिटल हो रहा है और लोग बाहर कम निकल रहे हैं. कंप्यूटर-लैपटॉप के आगे अधिक समय तक बैठने के कारण तनाव की समस्या बढ़ रही है. ऑफिस जाने वाले लोगों को सप्ताह में एक बार केले का फूल खाना चाहिए. इसमें एंटी डिप्रेसेंट तत्व होते हैं, जो मानसिक तनाव को कम करते हैं.

Source link

Leave a Reply