मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: पेट्रोल-डीजल के बाद गैस भी महंगी, जम्मू-कश्मीर में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम और चेन्नई टेस्ट में भारत का पलड़ा भारी

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Gas Cylinder Price Hike And Major Terror Plot Busted In Jammu And Kashmir To People Trapped In Tapovan’s Tunnel Expected To Be Alive And India In Strong Position In Chennai Test And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 घंटे पहले

नमस्कार!
किसान आंदोलन पर टूलकिट जारी करने के मामले में दिशा रवि को लेकर क्या है पुलिस का दावा? इंडियन आर्मी को मिले नए बैटल टैंक में क्या खास है? अब सरकार से क्या चाहते हैं किसान? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के बिजनौर में नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान महापंचायत में शामिल होंगी।
  • देशभर की सड़कों पर आज आधी रात से फास्टैग के जरिए ही टोल का भुगतान होगा। फास्टैग न होने पर दोगुना टोल चुकाना होगा।

देश-दुनिया

J&K में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम
पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर सुरक्षाबलों ने आतंकी हमले की बड़ी साजिश नाकाम कर दी। जम्मू बस स्टैंड से सुरक्षाबलों ने रविवार को करीब 6 किलो इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) बरामद की। पुलिस के मुताबिक, पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन अल बद्र ने पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर ब्लास्ट की साजिश रची थी। इस बार धमाका जम्मू में होना था। इस मामले में अरेस्ट हुआ सोहेल नाम का शख्स अल बद्र के निर्देश पर IED प्लांट करने आया था। उसे रघुनाथ मंदिर, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और लखदाता बाजार में से किसी एक जगह विस्फोटक रखना था। इसके बाद वह फ्लाइट से श्रीनगर भागने वाला था।

बेंगलुरु की दिशा 5 दिन की रिमांड पर
किसान आंदोलन पर ग्रेटा थनबर्ग के अकाउंट से शेयर टूलकिट केस में गिरफ्तार हुई एक्टिविस्ट दिशा रवि से पुलिस को अहम जानकारियां मिली हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दिशा ने ही टूलकिट का गूगल डॉक बनाकर उसे सर्कुलेट किया। इसके लिए उसने वॉट्सऐप ग्रुप बनाया था। वह इस टूलकिट की ड्राफ्टिंग में भी शामिल थी। पुलिस ने बताया कि दिशा ने टूलकिट में कई जानकारियां जोड़ीं और उसे एडिट कर सोशल मीडिया पर वायरल किया। उसने ही टूलकिट एडिट कर इसे ग्रेटा थनबर्ग के साथ शेयर किया था। दिल्ली की कोर्ट ने उसे 5 दिन के लिए स्पेशल सेल की कस्टडी में भेजा है।

रसोई गैस फरवरी में दूसरी बार महंगी
डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को एक और झटका लगा है। सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में सीधे 50 रुपए का इजाफा कर दिया है। इसके बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 769 रुपए होगी। बढ़ी हुई कीमतें रविवार रात 12 बजे से ही लागू हो गई हैं। गैस सिलेंडर के दाम फरवरी में दूसरी बार बढ़ाए गए हैं। इसके पहले 4 फरवरी को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 25 रुपए महंगा हुआ था। अब 10 दिन बाद यानी 14 फरवरी को इसकी कीमत 50 रुपए और बढ़ा दी गई है। इसका मतलब यह हुआ कि फरवरी महीने में अब तक घरेलू सिलेंडर के दाम 75 रुपए बढ़ गए हैं।

तपोवन में रविवार को 12 शव मिले
चमोली के तपोवन में रेस्क्यू ऑपरेशन के आठवें दिन रविवार को 12 शव मिले। NTPC की टनल से 5 और शव बरामद हुए, तो रैणी गांव से भी 6 बॉडी मिलीं। वहीं, एक शव (मानव अंग) रुद्रप्रयाग से मिला। हादसे के बाद अब तक 50 शव मिल चुके हैं। शाम को सुरंग के अंदर एक और बॉडी का पता चला था, जिसे निकालने की कोशिश जारी थी। रेस्क्यू टीम ने कहा कि हमें अभी भी टनल में फंसे लोगों को बचा लेने की उम्मीद है। इस टनल में 32 वर्कर्स के फंसे होने की आशंका है।

मंच पर बेहोश हुए गुजरात के CM
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी रविवार को मंच पर भाषण देते वक्त बेहोश होकर गिर गए। वे निकाय चुनावों के लिए प्रचार करने वडोदरा के निजामपुरा पहुंचे थे। यहां हुई सभा में मुख्यमंत्री चक्कर खाकर गिर पड़े। इसके बाद उनका आगे का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। डॉक्टरों ने रूपाणी को स्टेज पर ही फर्स्ट ऐड दिया। इसके बाद वे खुद सीढ़ियों से नीचे उतरे। इलाज के बाद वह अहमदाबाद के लिए रवाना हो गए। यह रूपाणी की दिन की तीसरी रैली थी। वह तरसाली और करेलीबाग में चुनावी सभा करने के बाद निजामपुरा पहुंचे थे। डॉक्टरों के मुताबिक, रूपाणी की हालत ठीक है। ब्लड प्रेशर कम होने की वजह से वे बेहोश हो गए थे।

सरकार पर फिर बरसे राकेश टिकैत
किसान आंदोलन का रविवार को 81वां दिन था। हरियाणा के करनाल में महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘अभी जवानों और किसानों ने कानून वापसी का नारा लगाया है, हमने गद्दी वापसी का नारा नहीं लगाया। सरकार किसी की भी हो, हम किसानों के लिए पॉलिसी पर बात करेंगे।’ इधर, हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर किसान घर पर होते तो क्या उनकी मौत नहीं होती? क्या 6 महीने में 200 लोग भी नहीं मरेंगे? किसानों की मौतें उनकी इच्छा से हुई हैं।

चेन्नई टेस्ट में भारत का पलड़ा भारी
भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच चेन्नई में खेला जा रहा है। दूसरे दिन टीम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 161 रन की पारी खेली। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम रोहित के स्कोर की भी बराबरी नहीं कर सकी और 134 रन पर सिमट गई। हालांकि, लड़खड़ाती पारी के साथ इंग्लिश टीम ने फॉलोऑन बचा लिया। टीम को फॉलोऑन बचाने के लिए 130 रन की जरूरत थी। दूसरा दिन खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 1 विकेट गंवाकर 54 बना लिए। इस लिहाज से इंग्लैंड पर 249 रन की लीड बना ली। फिलहाल, रोहित शर्मा (25) और चेतेश्वर पुजारा (7) नाबाद हैं।

मोदी ने सेना को सौंपे 118 अर्जुन टैंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु और केरल का दौरा किया। चेन्नई में उन्होंने 118 हाईटेक अर्जुन टैंक (MK-1A) सेना को सौंपे। इस दौरान आर्मी चीफ एमएम नरवणे भी मौजूद रहे। इस टैंक को DRDO ने 8400 करोड़ की लागत से तैयार किया है। इसके बाद प्रधानमंत्री केरल पहुंचे। यहां उन्होंने कोच्चि में BPCL की 6,000 करोड़ रुपए की प्रोपलीन डेरिवेटिव्स पेट्रोकैमिकल्स कॉम्पलैक्स राष्ट्र को समर्पित किया। मोदी ने तमिलनाडु में पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि भी दी।

राहुल बोले- CAA लागू नहीं होगा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी रविवार को असम दौर पर गए। उन्होंने यहां शिवसागर जिले में फिर मोदी-शाह पर तंज कसते हुए हम दो-हमारे दो नारे का इस्तेमाल किया। राहुल और बाकी कांग्रेस नेता मंच पर “NO CAA’ लिखा गमछा पहने नजर आए। राहुल गांधी ने कहा, “हमने यह गमछा पहना है, इस पर लिखा CAA है। इस पर हमने क्रॉस लगा रखा है। मतलब चाहे कुछ भी हो जाए, CAA नहीं होगा। हम दो-हमारे दो सुन लो, कुछ भी होगा पर यहां पर CAA नहीं होगा।’ ठीक एक हफ्ते पहले नरेंद्र मोदी ने भी असम का दौरा किया था।

एक्सप्लेनर
आज से टोल पर फास्टैग जरूरी

आज यानी सोमवार से पूरे देश में फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। टू व्हीलर और ट्रैक्टर को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों में फास्टैग लगाना होगा। यदि गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा होगा तो दोगुना टोल टैक्स या जुर्माना देना होगा। सरकार 1 अप्रैल से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस खरीदने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य करने जा रही है। ऐसे में जो वाहन टोल प्लाजा पार नहीं करेंगे, उनके लिए भी फास्टैग लेना जरूरी होगा। देश में इस समय 2.54 करोड़ से ज्यादा फास्टैग यूजर हैं। कुल टोल कलेक्शन में फास्टैग की हिस्सेदारी 80% है। NHAI ने देशभर के टोल प्लाजा पर 100% कैशलेस टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य तय किया है।

पढ़िए पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर
स्टार्टअप से लाख रुपए महीने की कमाई

दिल्ली की रहने वाली दिव्या राजपूत ने 20 साल से ज्यादा काम एजुकेशन सेक्टर में किया है। वे मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेर्स में भी काम कर चुकी हैं। अभी दिव्या अपने चार दोस्तों के साथ मिलकर एक इको फ्रेंडली स्टार्टअप चला रही हैं। जहां वे रोजमर्रा की जरूरत की लगभग हर चीजें ऑनलाइन बेच रही हैं। अभी तीन महीने पहले इन लोगों ने अपना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। हर महीने करीब 200 तक ऑर्डर आ रहे हैं और एक लाख रुपए तक का बिजनेस हो रहा है। इसके साथ ही उनके साथ डायरेक्ट से इनडायरेक्ट रूप से 200 से ज्यादा महिलाएं जुड़कर खुद की जीविका चला रही हैं।

पढ़िए पूरी खबर…

जापान में लगातार दूसरे दिन भूकंप
जापान के फुकुशिमा प्रांत में रविवार को लगातार दूसरे दिन भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। मीटियरोलॉजिकल एजेंसी के मुताबिक, इसकी तीव्रता 5.2 रही। एजेंसी ने बताया कि शाम करीब सवा 4 बजे भूकंप आया। इसका केंद्र जमीन से 50 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। फुकुशिमा में शनिवार रात भी 7.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें 140 लोग घायल हुए थे। इसके झटके टोक्यो तक महसूस किए गए थे। वहीं, देश के 9.50 लाख घरों की बिजली सप्लाई बंद हो गई थी।

एक्ट्रेस दीया मिर्जा की शादी आज
एक्ट्रेस दीया मिर्जा 15 फरवरी को बिजनेसमैन वैभव रेखी के साथ शादी के बंधन में बंधने वाली हैं। शनिवार को उनकी प्री-वेडिंग बैश थी। रस्मों और शादी के फंक्शन में केवल करीबी फैमिली मेंबर्स और करीबी दोस्त ही शामिल होगें। दोनों काफी समय से एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। वैभव मुंबई के एक बिजनेसमैन हैं और बांद्रा के पाली हिल एरिया में रहते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक वैभव की पहली पत्नी योगा और लाइफस्टाइल कोच सुनैना रेखी थीं और दोनों की एक बेटी भी है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद जान गंवाने वालों का आंकड़ा 27 पहुंच गया है। हालांकि, सरकार ने दावा किया है कि इन मौतों का वैक्सीनेशन से लेना-देना नहीं है।
  • अमेरिका के 44 राज्यों में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट के करीब 1000 मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा 981 मामले ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के हैं।

Source link

Leave a Reply