किफायती एसयूवी: स्पोर्टी लुक और एडवांस्ड फीचर्स के साथ रेनो किगर लॉन्च, जानिए कीमत, माइलेज से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Renault Kiger Price | Renault Kiger Compact SUV Launch At Rs 5.45 Lakh In India; Check Price, Specs, Features

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • किगर में 405 लीटर का बूट स्पेस है, रेनो का दावा है कि यह सेगमेंट में सबसे बड़ा है
  • किगर में 16 इंच के अलॉय व्हील्स हैं और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 205 मिनी है

रेनो किगर को भारतीय बाजार में आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। इस नए कॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपए है। रेनो की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी चार ट्रिम लेवल और चार इंजन-गियरबॉक्स कॉम्बीनेशन के साथ आती है। कंपनी ने आज से इसकी बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है। चलिए जानते हैं अलग-अलग वैरिएंट की कीमत और कौन से फीचर्स इसे खास बनाते हैं….

रेनो किगर वैरिएंट वाइज प्राइस लिस्ट (एक्स-शोरूम, इंडिया)

72hp MT 72hp AMT 100hp MT 100hp CVT
RxE 5.45 लाख
RxL 6.14 लाख 6.59 लाख 7.14 लाख
RxT 6.60 लाख 7.05 लाख 7.60 लाख 8.60 लाख
RxZ 7.55 लाख 8.00 लाख 8.55 लाख 9.55 लाख

रेनो किगर: डायमेंशन और एक्सटीरियर

  • रेनो किगर CMFA+ प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो ट्राइबर, क्विड और निसान मैग्नाइट में भी देखने को मिलता है। डायमेंशन की बात करें तो, इसकी लंबाई 3,991 मिमी, चौड़ाई 1,750 मिमी, ऊंचाई 1,600 मिमी और व्हीलबेस 2,500 मिमी है।
  • कंपनी का दावा है कि किगर के फ्रंट हेडरेस्ट्स के बीच बेस्ट-इन-सेगमेंट 710 मिमी स्पेस है, रियर लेगरूम 220 मिमी और रियर में 1,431 मिमी एल्बो रूम है। किगर में सेगमेंट का सबसे बड़ा 405 लीटर का बूट स्पेस है, पिछली सीटों को फोल्ड करके 879 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। किगर में 16 इंच के अलॉय व्हील्स हैं और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 205 मिनी है।
  • डिजाइन के मामले में, किगर पर एक स्कल्पटेड (sculpted) बोनट और एक लॉर्ज विंग फ्रंट ग्रिल (विद हनीकॉम्ब-शेप्ड क्रोम एलीमेंट) और स्प्लिट, ऑल-एलईडी हेडलाइट सेटअप को स्पोर्ट करता है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो, रेनो किगर में फ्लेयर्ड व्हील आर्क, डाउनवर्ड स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है, जो ब्लैक-आउट सी-पिलर पर खत्म होती है।
  • बैक प्रोफाइल की बात करें तो, पीछे की तरफ, सी-शेप्ड एलईडी टेल-लाइट्स हैं और एक छोटा स्पॉइलर एलिमेंट और फॉक्स-एल्यूमीनियम स्किड प्लेट भी मिलती है।

रेनो किगर: एक्सटीरियर कलर ऑप्शन
किगर 6 एक्सटीरियर कलर ऑप्शन में उपलब्ध है- आइस कूल व्हाइट, प्लैनेट ग्रे, मूनलाइट ग्रे, महोगनी ब्राउन, कैस्पियन ब्लू और रेडिएंट रेड इन मिस्ट्री ब्लैक रूफ। सभी ट्रिम में डुअल-टोन कलर ऑप्शन भी उपलब्ध है। हालांकि रेडिएंट रेड फिनिश टॉप-स्पेक RxZ वैरिएंट में एक्लक्लूसिव है।

रेनो किगर: इंटीरियर डिटेल, फीचर्स एंड इक्विपमेंट लिस्ट

  • अंदर की तरफ किगर को ग्लॉसी ब्लैक और क्रोम हाइलाइट्स के साथ सेंटर कंसोल और स्टीयरिंग व्हील पर एक लेयर्ड डैशबोर्ड मिलता है। सेंट्रल एसी वेंट्स के ऊपर डैश के सेंटर पर 8.0 इंच का टचस्क्रीन रखा गया है, और 7.0 इंच TFT डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन डिस्प्ले के साथ लगभग इन-लाइन है। कई स्विच और स्टीयरिंग व्हील को ट्राइबर के साथ शेयर किया गया है, हालांकि किगर की स्टीयरिंग यूनिट को इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए कंट्रोल मिलता है। केबिन भी प्रैक्टिकल है। कंपनी का है कि अंदर कुल 29 लीटर का स्टोरेज कंपार्टमेंट उपलब्ध है।
  • फीचर्स के मामले में, टॉप-स्पेक RxZ वैरिएंट में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक आर्कमाइस ऑडियो सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बियंट लाइटिंग, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग और कनेक्टिविटी और एक PM2.5 एयर फिल्टर है। सेफ्टी फीचर्स में चार एयरबैग, एबीएस, एक रियर-व्यू कैमरा और पार्किंग सेंसर शामिल हैं। इसके अलावा पांच एक्सेसरी पैक भी हैं जो ग्राहकों को अपनी किगर को कस्टमाइज करने की अनुमति देंगे।
  • हालांकि, किगर एक सनरूफ को मिस करता है। सनरूफ एक ऐसा फीचर है, जो इस सेगमेंट में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

रेनो किगर: इंजन, गियरबॉक्स और पावरट्रेन ऑप्शन
रेनो किगर दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है- एक 72hp, 1.0-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक 100hp, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल है। जबकि दोनों इंजनों को स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन को 5-स्पीड एएमटी का ऑप्शन भी मिलता है जबकि टर्बो-पेट्रोल को 5-स्टेप सीवीटी ऑप्शन मिलता है। टर्बो-पेट्रोल इंजन के हाई वैरिएंट में ड्राइव मोड – नॉर्मल, इको और स्पोर्ट्स भी मिलते हैं, जो इंजन-गियरबॉक्स और स्टीयरिंग रिस्पॉन्स को बदलते हैं। मैनुअल फॉर्म में टर्बो-पेट्रोल इंजन का माइलेज 20kmpl (ARAI रेटेड) है।

रेनो किगर: बाजार में किसे मिलेगी चुनौती
रेनो की आक्रामक कीमत का मतलब है कि नई किगर अपने सभी कॉम्पैक्ट एसयूवी प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देती है। निसान मैग्नाइट के अलावा, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा XUV300, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और टोयोटा अर्बन क्रूजर से मुकाबला करेगी।

Source link

Leave a Reply