मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल लोकसभा में पास, आतंकी ने की NSA डोभाल के ऑफिस की रेकी और चेन्नई टेस्ट में इंडिया के 6 विकेट पर 300 रन

  • Hindi News
  • National
  • Amit Shah Rahul Gandhi | Morning News Brief; Amit Shah Lok Sabha Speech, Nirmala Sitharaman And IND VS ENG 2nd Test Latest Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11 घंटे पहले

नमस्कार!
राइट टु प्रोटेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या अहम बात कही है? राहुल गांधी ने राजस्थान दौरे में कहां की ट्रैक्टर की सवारी? लोकसभा में दूसरे दिन भी क्यों रही दामाद शब्द की गूंज? ब्रिटेन में खालिस्तानी टीवी पर क्यों हुई कार्रवाई? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चेन्नई में स्वदेशी बैटल टैंक अर्जुन MK-1A को इंडियन आर्मी को सौंपेंगे।
  • IRCTC की लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें आज से दोबारा शुरू होंगी।
  • करीब 6 महीने से चीनी बंदरगाह पर फंसे 18 भारतीय नाविकों की आज स्वदेश वापसी होगी।

देश-दुनिया

भूकंप से कांपा जापान, 8 लाख घरों की बिजली गुल
जापान के उत्तर-पूर्वी तट पर शनिवार शाम 7:37 बजे 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। इसके झटके पूरे देश में महसूस किए गए, लेकिन सबसे ज्यादा असर फुकुशिमा और मियामी में रहा। फुकुशिमा में बड़ा न्यूक्लियर प्लांट है। जापान सरकार के प्रवक्ता काट्सूनोबू ने कहा कि इस प्लांट में अब तक कोई असामान्य बात नजर नहीं आई है। इधर, जापान की मीटियरोलॉजिकल एजेंसी ने कहा है कि इस भूकंप से सूनामी का खतरा नहीं है। भूकंप का केंद्र राजधानी टोक्यो से करीब 306 किलोमीटर दूर जमीन से 60 किमी गहराई में था। टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी ने कहा कि भूकंप के चलते देश के 8,60,000 घरों की बिजली सप्लाई बंद हो गई। इधर, प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने भूकंप के बाद अपने ऑफिस में बने क्राइसिस मैनेजमेंट सेंटर पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

शाह बोले- हिसाब मांगने वाले अपने गिरेबान में झांकें
लोकसभा ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) बिल 2021 को मंजूरी दे दी। इससे पहले, गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद के हालात पर बयान दिया। शाह बोले, ‘जिनको पीढ़ियों तक शासन करने का मौका दिया, वे अपने गिरेबान में झांककर देखें कि वे हिसाब मांगने के लायक भी हैं या नहीं।’ शाह ने कहा, ‘अभी ये लोग कह रहे हैं कि 2G से 4G हमने विदेशियों के दबाव में किया। ये मोदी की सरकार है, जिसमें देश के फैसले देश करता है। 370 में टेम्परेरी एग्रीमेंट वाली बात थी। आप 17 महीने में हमसे हिसाब मांगते हो और 70 साल टेम्परेरी आर्टिकल 370 चला, उसका जवाब कौन देगा?’

त्रिवेदी के भाजपा में जाने के साफ संकेत
पश्चिम बंगाल में सरकार चला रही TMC को झटका देने के एक दिन बाद दिनेश त्रिवेदी ने भाजपा में जाने के साफ-साफ संकेत दिए। शुक्रवार को राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने का ऐलान करने के बाद त्रिवेदी ने शनिवार को कहा, ‘मैं भाजपा और इसके सीनियर लीडर्स का बहुत आभारी हूं। मुझे मीडिया से पता चला कि भाजपा ने मुझे पार्टी ज्वॉइन करने का ऑफर दिया है। यह प्रिविलेज है। इस वक्त केंद्र में सबसे अच्छी लीडरशिप है। पूरी दुनिया इसे स्वीकार कर रही है।’

लोकसभा में फिर गूंजा दामाद शब्द
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में बजट भाषण पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने फिर दामाद शब्द का इस्तेमाल करते हुए सोनिया और राहुल गांधी पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि राहुल कई मुद्दों पर फर्जी कहानियां सुनाते हैं और वो ‘डूम्सडे मैन ऑफ इंडिया’ हैं यानी देश का नाश करने वाले व्यक्ति। निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में भी दामाद शब्द का इस्तेमाल किया था। वित्त मंत्री ने राहुल गांधी के हम दो और हमारे दो वाले बयान पर भी जवाब दिया। उन्होंने कहा, ‘हम दो और हमारे दो का मतलब है- दो लोग पार्टी को संभालेंगे और दो अन्य लोग हैं, जिन्हें संभाला जाना है यानी बेटी और दामाद। हम ऐसा नहीं करते हैं।

राइट टु प्रोटेस्ट पर सुप्रीम कमेंट
नागरिक संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में हुए प्रदर्शन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले पर पुनर्विचार करने से इनकार कर दिया। शनिवार को याचिका खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि राइट टु प्रोटेस्ट का यह मतलब यह नहीं कि जब और जहां मन हुआ, प्रदर्शन करने बैठ जाएं। कुछ सहज विरोध हो सकता है, लेकिन लंबे समय तक असंतोष या विरोध के मामले में दूसरों के अधिकारों को प्रभावित करने वाले सार्वजनिक स्थान पर लगातार कब्जा नहीं किया जा सकता।

इंडिया vs इंग्लैंड दूसरा टेस्ट
भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट गंवाकर 300 रन बना लिए हैं। ऋषभ पंत 33 रन और अक्षर पटेल 5 रन बनाकर नॉटआउट हैं। ओपनर रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 161 रन बनाए। वहीं, कप्तान विराट कोहली और शुभमन गिल खाता भी नहीं खोल सके। इंग्लैंड की ओर से जैक लीच और मोइन अली ने 2-2 विकेट लिए। जबकि, ऑली स्टोन और जो रूट को 1-1 विकेट मिला।

राजस्थान में राहुल की ट्रैक्टर रैली
कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिन के राजस्थान के दौरे पर हैं। रूपनगढ़ में ट्रैक्टर रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नए कृषि कानूनों से किसान, रेहड़ी वाले और छोटे व्यापारी सब बर्बाद हो जाएंगे। यहां भी राहुल ने कमोबेश वही बातें कहीं, जो एक दिन पहले पीलीबंगा और पदमपुर की सभाओं में कही थीं। रूपनगढ़ में काली जैकेट पहन कर आए लोगों की जैकेट पुलिस ने उतरवा दी। पुलिस को शक था कि कुछ लोग काले झंडे के तौर पर जैकेट लहरा सकते हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने यहां एक-एक ट्रैक्टर की जांच की।

पाकिस्तानी आतंकी ने की डोभाल के ऑफिस की रेकी
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यह कदम उनके दफ्तर की रेकी का वीडियो मिलने के बाद उठाया गया है। दरअसल, 6 फरवरी को कश्मीर के शोपियां में रहने वाले जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार किया गया था। उससे पूछताछ में ही ये वीडियो सामने आया है। आतंकी को ये वीडियो अपने पाकिस्तानी हैंडलर को भेजने थे, जिसे वो डॉक्टर के नाम से जानता था। उसने अपने पाकिस्तानी हैंडलर्स के कहने पर डोभाल के दफ्तर और कुछ अन्य अहम इमारतों की रेकी की थी।

मौत की टनल में जिंदगी की तलाश
चमोली के तपोवन में NTPC की टनल में फंसे 39 वर्कर्स को तलाश रही रेस्क्यू टीम की उम्मीदें बढ़ गई हैं। जिस टनल में वर्कर्स फंसे हैं, उसके साथ वाली अंडरग्राउंड टनल में ड्रिलिंग में शनिवार को कामयाबी मिल गई। ये ड्रिलिंग गुरुवार को चट्टान आ जाने की वजह से रोकी गई थी। हालांकि, इसमें कैमरा अभी नहीं जा सका है। हालांकि राहत की खबर यह है कि ऋषिगंगा नदी पर मलबे से बनी जिस झील को खतरा बताया जा रहा था, राज्य के DGP ने उससे खतरा नहीं होने की बात कही है।

लगातार 5वें दिन पेट्रोल के रेट बढ़े
सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए। पेट्रोल की कीमतें 25-30 पैसे तक और डीजल के दाम 35 पैसे तक बढ़े हैं। देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के गंगानगर में बिक रहा है। यहां पेट्रोल 98.98 रुपए और डीजल 90.82 रुपए प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल 88.44 रुपए प्रति लीटर और डीजल 78.74 रुपए पर पहुंच गया है। मुंबई में पेट्रोल 94.93 रुपए प्रति लीटर और डीजल 85.70 रुपए पर बिक रहा है। फरवरी में 7वीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं, जबकि 44 दिन में ये 17 बार महंगे हुए हैं।

ट्रैक्टर परेड हिंसा की जांच में तेजी
26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा कैसे हुई? इसकी जांच के लिए दिल्ली पुलिस लाल किले पर सीन री-क्रिएट करेगी। हिंसा उकसाने के आरोपियों दीप सिद्धू और इकबाल सिंह को लेकर दिल्ली पुलिस शनिवार को उन रास्तों पर गई, जहां-जहां से उपद्रवी लाल किले तक पहुंचे थे। इससे पहले दीप सिद्धू और इकबाल सिंह से चाणक्यपुरी स्थित क्राइम ब्रांच में करीब एक घंटे पूछताछ की गई। दिल्ली पुलिस ने लाल किला हिंसा मामले की जांच क्राइम ब्रांच को सौंप दी थी।

एक्सप्लेनर
सरकार और ट्विटर की तनातनी में Koo का फायदा

कुछ दिन पहले सरकार और असली ट्विटर के बीच तनातनी हो गई। तनातनी इस बात को लेकर हो गई कि सरकार ने ट्विटर को 1,178 अकाउंट्स ब्लॉक करने को कहे थे। ये वो अकाउंट्स थे, जिन पर सरकार को शक था कि ये पाकिस्तान या खालिस्तानी समर्थक या विदेशियों के हैं। पर ट्विटर ने मना कर दिया। इस तनातनी का फायदा मिला Koo ऐप को। उसके डाउनलोड्स हफ्तेभर में ही 20 गुना बढ़ गए। वेबसाइट पर भी 50 गुना ट्रैफिक बढ़ गया। लेकिन कंपनी के साथ कुछ विवाद भी जुड़े हैं। कैसा है Koo ऐप और यह ट्विटर से किस तरह अलग है, जानिए यहां..
पढ़िए पूरी खबर..

ब्रिटेन में खालिस्तानी टीवी पर कार्रवाई
ब्रिटेन में हिंसक वीडियो को लाइव टेलिकास्ट कर सिखों को भड़काने के आरोप में खालिस्तानी चैनल खालसा टीवी पर 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। ब्रिटेन में मीडिया पर निगरानी रखने वाली संस्‍था ऑफकॉम (Ofcom) ने खालसा टीवी को हिंसा के लिए उकसाने और नियमों के उल्लंघन का दोषी पाते हुए यह कार्रवाई की है। जांच में यह बात सामने आई कि 2018 में खालसा टीवी पर प्रसारित म्‍यूजिक वीडियो ‘बग्‍गा एंड शेरा’ गाने में इंदिरा गांधी की तस्‍वीर दिखाई गई थी, जिसमें उनके मुंह से खून निकल रहा था।

कोरोना से भी खतरनाक सड़क पर चलना
पूरी दुनिया में जब कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े सुर्खियों में हैं, उस वक्त भारत में सड़क हादसों के आंकड़ों पर चर्चा हो रही है। भारत में पिछले साल कोरोना से 1.49 लाख लोगों की मौत हुई थी, जबकि देश में हर साल सड़क हादसों से 1.50 लाख से ज्यादा लोगों की जान जाती है। अंतरराष्ट्रीय सड़क संगठन (IRF) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में वाहनों की कुल संख्या का महज 3% हिस्सा भारत में है, लेकिन देश में होने वाले सड़क हादसों और इनमें जान गंवाने वालों के मामले में भारत की हिस्सेदारी 12.06% है।

पॉजिटिव खबर
धान की भूसी से लाखों की कमाई

ओडिशा में एक जिला है कालाहांडी। भुखमरी की खबरों को लेकर यह जिला हमेशा से सुर्खियों में रहा है। इसी जिले के रहने वाले हैं बिभू साहू। गरीबी में बचपन गुजारने के बाद बिभू सरकारी स्कूल में टीचर बन गए। वहां मन नहीं लगा, तो 2017 में उन्होंने बैंक से लोन लेकर अपनी राइस मिल शुरू की। मिल से निकलने वाली धान की जली हुई भूसी उनके लिए समस्या बन गई थी। लेकिन, अब वे उसी भूसी से लाखों रुपए कमा रहे हैं। विदेशों तक वे जली हुई भूसी के प्रोडक्ट भेज रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

UN में भारतीय की दावेदारी
भारतीय मूल की आकांक्षा अरोड़ा ने यूनाइडेट नेशंस में महासचिव पद के लिए दावेदारी की है। 34 साल की आकांक्षा यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) में ऑडिट कोऑर्डिनेटर के पद पर हैं। वह पहली उम्मीदवार हैं, जिन्होंने मौजूदा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के खिलाफ दावेदारी की है। आकांक्षा ने 9 फरवरी को ढाई मिनट का एक वीडियो शेयर कर कहा था, ’75 साल हो गए, लेकिन दुनिया से किए वादे UN ने पूरे नहीं किए। रिफ्यूजी सुरक्षित नहीं हैं। मानवीय सहायता पर्याप्त नहीं है। हम एक प्रगतिशील UN चाहते हैं। इसलिए मैंने इस पद के लिए दावेदारी की है।’

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं, लेकिन केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक में अब भी नए केस मिलने का रेट नेशनल एवरेज से ज्यादा है।
  • दुनिया के 74 देशों में वैक्सीन लगने के बाद नए मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। 11 जनवरी के बाद दुनियाभर में रोज मिलने वाले मरीज 50% कम हो चुके हैं।

Source link

Leave a Reply