Double Benefit: अब किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के 6 हजार रुपए के अलावा भी मिलेंगे 5 हजार रुपए सालाना


PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

कृषि लागत व मूल्य आयोग (Fee for Agricultural Prices & Costs)  जिसे CACP के नाम से भी जाना जाता है, ने केंद्र सरकार से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN Samman Nidhi Yojana) के किसानों को 5 हजार रुपए देने की सिफारिश की है. आयोग ने कहा है कि जिसमें किसानों को  फर्टिलाइजर अनुदान  (Fertilizer Subsidy)  के तौर पर सालाना 5 हजार रुपए की नकद राशि प्रदान की जाए और 2 किश्तों (Installments) में किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर (DBT) किया जाए.

कब दिए जाएंगे ये पैसे

इस योजना के तहत किसानों को 2,500 रुपए खरीफ की फसल (Kharif Crop Season) और बाकि  2,500 रुपए  रबी की फसल (Rabi Crop Season) के सीजन में दिए जा सकते हैं.

केंद्र सरकार बंद कर देगी फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी देना

कृषि उत्पादों (Farm Merchandise) के कम से कम  समर्थन मूल्य (MSP) पर केंद्र सरकार को सलाह देने वाले आयोग की सिफारिश पर अगर स्वीकृति मिल गई तो किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना  (PMKSNY) के 6 हजार रुपए के अलावा 5 रुपए  की फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे बैंक खाते (Direct Financial institution Switch) में मिलने लगेगी. जिसके बाद केंद्र सरकार (Central Authorities) कंपनियों को सस्ता फर्टिलाइजर (Fertilizer Corporations) बेचने के लिए दी जाने वाले अनुदान यानी सब्सिडी (Subsidy) को खत्म कर सकती है. अगर ये सिफारिश केंद्र सरकार द्वारा मानी गई तो सालाना किसानों को 11 हजार रुपए की नकद राशि मिलेगी.जिससे किसानों की काफी हद तक आर्थिक सहायता हो सकेगी.

Source link

Leave a Reply