दिल्ली में अभी ऑक्सीजन की कमी नहीं : सत्येन्द्र जैन

नई दिल्लीeight घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामले के साथ ही अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के सवाल पर बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अभी ऑक्सीजन की दिक्कत नहीं है। अभी 6 से 7 दिन की ऑक्सीजन का स्टॉक है। थोड़ी कमी है, लेकिन हमारा मानना है कि कम से कम 6 से 7 दिन का स्टॉक होना चाहिए।

कुछ अस्पतालों में 7 दिन से है। इसे ऑक्सीजन की कमी नहीं कह सकते। जैन ने कहा कि कुछ सप्लायर्स को राजस्थान में कहा गया है कि पहले वो राजस्थान में सप्लाई करेंगे। ऐसी कुछ समस्या है, जिसे बातचीत करके सुलझाया जा रहा है। जैन ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन उत्तरप्रदेश और राजस्थान से आती है। क्योंकि प्लांट्स बड़े एरिया में लगते है।

आईसीयू बैड के मामले में डबल बैंच में कर रहे अपील
जैन ने निजी अस्पतालों में आईसीयू बेड आरक्षित करने के दिल्ली सरकार के आदेश पर हाईकोर्ट के रोक लगाने पर कहा कि सरकार डबल बेंच पर अपील कर रही है। जैन ने कहा कि हमने बहुत सोच समझकर ये आदेश जारी किए थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी 100 साल में एक बार आई है। दिल्ली सरकार लगातार मौके के हिसाब से कदम उठा रही है। हमने कुछ अस्पताल को पूरी तरह से कोविड-19 बनाया।

दिल्ली सरकार ने अपनी ओर से 5 से 6 हार बेड कोविड-19 के लिए दिए। अभी पिछले 10 दिन में करबी 1500 बेड बढ़ाए गए। दिल्ली सरकार की ओर से स्थिति के हिसाब से 400 बेड बढ़ाए गए। जैन ने कहा कि मंगलवार को 3816 नए मामले आए। वहीं, पॉजिटिविटी रेट 6.47 प्रतिदिन के हिसाब से है।

0

Source link

Leave a Reply