किसानों को भूमि की भी दी गई है कृषि बिल में सुरक्षा : नरेंद्र तोमर

नई दिल्ली9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद में अलोकतांत्रिक कार्रवाई की

भारत कृषि प्रधान देश है, जब से देश में मोदी सरकार आई है किसानों के हित में ही फैसले लिए गए। कृषि विल पारित होने के बाद विधेयकों के माध्यम से किसानों की आय दोगुनी होगी और साथ ही उन्हें भूमि सुरक्षा भी दी गई। यह बात बुधवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर अपने आवास पर भाजपा नेताओं व किसानों को संबोधित करते हुए कही।

केन्द्र सरकार द्वारा कृषि बिल को पारित किए जाने के बाद विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात कर बड़ी संख्या में किसानों के साथ अभिनंदन कर उनका आभार जताने उनके आवास पर गए थे। तोमर ने कहा कि लोकसभा में जब कांग्रेस के नेताओं ने भाषण दिया उन्होंने बिल के किसी भी प्रावधान का विरोध नहीं किया क्योंकि बिल में विरोध करने योग्य कोई प्रावधान था ही नहीं।

इसलिए उन्होंने झूठ बोलकर जनता को गुमराह करने का प्रयास किया, और जब राज्यसभा में उन्हें लगा कि बहुमत सदस्य बिल के पक्ष में है तो विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद में अलोकतांत्रिक कार्रवाई की और उपसभापति पर हमला किया। जिससे पूरे देश ने देखा इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है। तोमर ने कहा कि हमारे देश के अन्नदाता किसान है और उनसे बड़ा उत्पाद कोई नहीं करता लेकिन उन्हें यह अधिकार नहीं था कि वह फसल कहां बेचेंगे, किस कीमत पर और किसी बेचेंगे, उनकी मजबूरी होती थी कि वह मंडी जाकर ही अपने उत्पाद को बेच सकते हैं।

लेकिन कृषि विधेयकों के माध्यम से किसानों को अपनी फसल की कीमत तय करने का पूरा अधिकार होगा और उससे बेचने के लिए उनके पास विस्तृत बाजार भी होगा। किसानों को प्राइवेट साहूकारों का कर्जदार नहीं होना पड़े इसलिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया था, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समयानुसार और किसानों के हितों में लगातार बढ़ाते आ रहे हैं।

0

Source link

Leave a Reply