चीन ने नेपाल से लगते बॉर्डर पर किए 11 विवादित निर्माण, दोनों देशों में बढ़ा तनाव

चीन ने नेपाल से लगते बॉर्डर पर किए 11 विवादित निर्माण, दोनों देशों में बढ़ा तनाव

नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली

दरअसल चीन ने सीमाई इलाके में पड़ने वाले हुमला इलाके में 11 विवादित निर्माण कराए हैं. नेपाल इस इलाके को अपना बताता रहा है. अब इन विवादित निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.


  • News18Hindi

  • Final Up to date:
    September 23, 2020, 7:41 PM IST

नई दिल्ली. भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन के साथ नेपाल का भी विवाद हो गया है. दरअसल चीन ने सीमाई इलाके में पड़ने वाले हुमला इलाके में 11 विवादित निर्माण कराए हैं. नेपाल इस इलाके को अपना बताता रहा है. अब इन विवादित निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.नेपाली अधिकारियों ने किया बॉर्डर का निरीक्षण
इस इलाके में कुछ साल पहले नेपाल ने एक सड़क का निर्माण करवाया था. लेकिन अब दोनों देशों के बीच एक बॉर्डर पिलर गायब हो गया है. साथ ही चीन ने कई विवादित निर्माण भी करवा दिए हैं. नेपाली अधिकारियों के मुताबिक इन इलाकों में पहले सिर्फ एक झोपड़ी थी. वहीं चीनी पक्ष का कहना है कि जहां पर इमारतों का निर्माण कराया गया है वो उसके कब्जे वाले क्षेत्र में पड़ता है. गुमला इलाके में बीते रविवार को यात्रा कर स्थिति का जायजा लेने वाले बिश्नू बहादुर तमांग का कहना है कि इस इलाके में चीन ने अवैध निर्माण कराए हैं. बिश्नू नामखा रूरल मुनसिपैलिटी के चेयरमैन हैं.

नेपाली गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्टचीन द्वारा विवादित निर्माण की रिपोर्ट नेपाल के गृह मंत्रालय को भी दे दी गई है. यह भी बताया जा रहा है जब इलाके में नेपाली अधिकारी विजिट करने पहुंचे तो वहां पर चीनी सैनिक ट्रक और टैंकर के साथ आए थे. नेपाली अधिकारियों का कहना है जब उन्होंने उस इलाके पर अपना कब्जा बताया तो चीनियों की तरफ से भी ऐसा ही क्लेम किया गया.

बढ़ सकता है तनाव
अब कहा जा रहा है कि इस मामले को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बढ़ सकती है. बीते कुछ महीने के दौरान नेपाल भारत के साथ भी सीमा विवाद को लेकर आक्रामक हो गया था. जबकि भारत की तरफ से सुगौली संधि का हवाला दिया गया था. जानकारों का मानना था कि नेपाली सरकार की आक्रामकता के पीछे चीनी दबाव काम कर रहा है. अब चीन और नेपाल के बीच विवाद की स्थिति बन गई है.

Source link

Leave a Reply